- मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक में ब्लड की किल्लत, टालने पड़ रहे ऑपरेशन, सीतापुर समेत दूसरे शहरों से मंगाना पड़ा ब्लड

kanpur@inext.co.in

KANPUR: सिटी के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में एक बार फिर ब्लड की किल्लत हो गई है. निगेटिव के साथ पॉजिटिव गू्रप का ब्लड भी मुश्किल से मिल रहा है. इस वजह से मौजूदा समय में ऑपरेशन भी बंद कर दिए गए हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि ब्लड न होने से ऑपरेशन आगे के लिए टालने पड़ रहे हैं. वहीं हालत यह है कि ब्लड कि किल्लत को देखते हुए ब्लड बैंक प्रशासन ने दूसरे शहरों से ब्लड मंगाया है. पहले जहां दिल्ली से 60 यूनिट ब्लड मंगाया गया था वहीं इस बार सीतापुर के डिस्ट्रिक्ट हास्पिटल से 25 यूनिट ब्लड मंगाना पड़ा है.

गर्मियों में घटा डोनेशन

जीएसवीएम ब्लड बैंक की प्रभारी डॉ. लुबना खान ने बताया कि हर महीने तकरीबन 500 से 600 यूनिट ब्लड थैलीसीमिया, कैंसर पेशेंट्स और जेएसवाई की लाभार्थी महिलाओं को फ्री में दिया जाता है. गर्मियों में वैसे भी स्कूल और कालेज बंद होने की वजह से ब्लड डोनेशन कम हो जाता है. आम दिनों में प्रतिदिन 100 से 150 यूनिट ब्लड दिया जाता है. जबकि गर्मियों में ब्लड की मांग थोड़ी कम हो जाती है.

फ्राईडे को ब्लड का स्टॉक

ब्लड गु्रप-पॉजिटिव- निगेटिव

ए- 7- 0

बी- 23- 2

एबी- 3- 2

ओ- 199- 5

---------

वर्जन-

डोनेशन कम होने की वजह से ब्लड का स्टॉक बेहद कम है. अभी सीतापुर डिस्ट्रिक्ट हास्पिटल के ब्लड बैंक से 25 यूनिट ब्लड मंगाया है. सैटरडे को आईआईटी और संडे को निरंकारी भवन में ब्लड डोनेशन कैंप लगाया जाएगा. उम्मीद है लोग ज्यादा से ज्यादा ब्लड डोनेट करेंगे.

- डॉ. लुबना खान, प्रभारी जीएसवीएम मेडिकल कालेज ब्लड बैंक

Posted By: Manoj Khare