-जाट परिचय सम्मेलन में कन्या भ्रूण हत्या और दहेज का हुआ विरोध

Meerut : गढ़ रोड पर जनकपुरी स्थित जाट भवन में रविवार को युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन किया गया। यहां समाज के सम्मानित लोगों का जमावड़ा रहा। परिचय सम्मेलन के दौरान सामाजिक कुरीतियों का भी विरोध किया गया और लोगों को जागरूक किया। सम्मेलन में 51 परिवारों के बीच शादी की बातचीत की सहमति भी बनी।

अपने की तलाश

परिचय सम्मेलन का शुभारंभ रविवार सुबह मुख्य संयोजक दिगंबर सिंह एवं वीरेंद्र आर्य की मौजूदगी में वैदिक यज्ञ के बाद किया गया। सम्मेलन में मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, हरियाणा, दिल्ली व उत्तराखंड के करीब 432 परिवारों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 185 युवक और 247 युवती थी। सभी परिवार के बच्चों के बायोडाटा और फोटोग्राफ से दिए गए थे। इस दौरान 51 परिवारों के बीच बातचीत हुई और शादी की सहमति बनी।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ। रमेश चंद्रा, अभिभावकों, विशिष्ठ अतिथियों का स्वागत शॉल व प्रतीक चिन्ह देकर किया गया। इसके अलावा सम्मेलन में सहयोग देने वाले 17 लोगों को सम्मानित किया गया। इस दौरान दिगंबर सिंह, उत्तरप्रदेश जाट महासभा के अध्यक्ष रि। मे.जनरल एसएस अहलावत, डा। केएस सोलंकी, जिला जाट सभा अध्यक्ष ब्रजपाल सिंह, महिला विंग जिलाध्यक्ष विजय श्री, डीएस वर्मा, भूपाल सिंह, गजेंद्र सिंह पायल, एसएस राठी, वीरपाल सिंह तेवतिया, चंद्रवीर सिंह, सूबेदार जसवंत सिंह आदि मौजूद रहे।

सामाजिक कुरीतियों का हुआ विरोध

परिचय सम्मेलन में सामाजिक कुरीतियों जैसे कन्या भ्रुण हत्या, दहेज और महिला उत्पीड़न का विरोध किया गया। कन्या बचाओ-कन्या पढ़ाओ जैसे स्लोगन परिचय सम्मेलन में जगह-जगह लिखे गए और इसके लिए प्रचार भी किया गया। कार्यक्रम में डा। रमेश चंद्रा ने एक लाख का चेक भी जाट महासभा को दिया।

Posted By: Inextlive