-जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में वरीयता के आधार पर रहेगा वोट देने का विकल्प

Meerut : जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में आगामी सात जनवरी को निर्वाचित जिला पंचायत सदस्य वरीयता के आधार पर भी दोनों प्रत्याशियों को वोट दे सकते हैं। मैदान में मौजूद सपा समर्थित सीमा प्रधान और भाजपा के कुलविंदर को वोट दे सकते हैं, बस वरीयता निर्धारित करनी होगी।

सात दिसंबर को मतदान

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए आगामी सात जनवरी को सुबह 11 बजे से लेकर तीन बजे तक मतदान होगा। इसके बाद तीन बजे से मतगणना होगी। चुनाव की पूरी प्रक्रिया कलक्ट्रेट स्थित बचत भवन में होगी। सूत्रों के अनुसार जिला निर्वाचन कार्यालय भी मतदान की तैयारियों में जुट गया है। सूत्रों के अनुसार मतदान के दौरान बैलेट पेपर पर अध्यक्ष पद के दोनों प्रत्याशियों भाजपा प्रत्याशी कुलविंदर सिंह व सपा प्रत्याशी सीमा प्रधान का नाम अंकित होगा। जिला पंचायत सदस्य यदि चाहें तो चुनाव में प्रथम व द्वितीय वरीयता के आधार पर वोट दे सकते हैं। इसके लिए उनको प्रत्याशी के नाम के आगे एक व दो लिखना होगा। यदि किसी सदस्य को भाजपा प्रत्याशी को प्रथम वरीयता की वोट देना है तो उसे नाम के सामने एक लिखना होगा। यदि द्वितीय वरीयता की वोट सपा प्रत्याशी को देनी है तो उनके नाम के सामने दो लिखना होगा।

ब्लाक प्रमुख चुनाव की तैयारी शुरू

जिला पंचायत अध्यक्ष के साथ ही जिला निर्वाचन कार्यालय ने ब्लाक प्रमुख चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार की जा रही है। जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार जिला पंचायत अध्यक्ष के सात जनवरी को होने वाले चुनाव के बाद आगामी फरवरी माह में ब्लाक प्रमुख के चुनाव संभावित हैं। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। जिला निर्वाचन कार्यालय ने चुनावों के लिए सभी 12 ब्लाकों में विजयी हुए करीब 852 क्षेत्र पंचायत सदस्यों की फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने का काम शुरू कर दिया है। सहायक निर्वाचन अधिकारी केके मिश्रा ने बताया कि विजयी क्षेत्र पंचायत सदस्य अपने ब्लाक मुख्यालय पर मोबाइल आदि की सूचना दे सकते हैं।

Posted By: Inextlive