- सेमीनार में डॉक्टर्स ने ओरल कैंसर पर दी जानकारी

Meerut: आईएमए हॉल में हर साल की तरह इस बार भी कैंसर की रोकथाम के लिए सेमीनार का आयोजन किया गया। जिसमें ओरल कैंसर को लेकर 'सातवीं मेरठ ऑकोकोन ख्0क्भ्' कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में ओरल कैंसर पर प्रसिद्ध डॉक्टर ने विभिन्न पहलुओं के अलावा रोकथाम और इसकी वजह पर चर्चा की।

कैंसर के केस प्रस्तुत किए

कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि डॉ। सरोजिनी अग्रवाल एमएलसी ने द्वीप प्रज्वलित करके किया। इसके बाद देश के कोने-कोने से खासतौर से टाटा मैमोरियल हॉस्पिटल मुंबई के डॉ। देवेंद्र, जयपुर एसएमएस हॉस्पिटल के डॉ। जीएस कालरा व एआईआईएमएस दिल्ली के डॉ। आलोक ठक्कर न अपने ओरल कैंसर पर केस प्रस्तुत किए। यह सेमीनार मित्थल कैंसर सेंटर गैलेक्सी कैंसर सेंटर व आईडीए मेरठ ब्रांच के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया।

कैंसर पर जताई चिंता

कार्यक्रम में मौजूद विशेषज्ञों ने इस बात पर चिंता जताई कि देश में तंबाकू के सेवन से छोटे बच्चे और महिलाओं में कैंसर रोग पाया जाने लगा है। अगर सरकार की मद्द से जल्द ही रोकथाम न हुई तो वो दिन दूर नहीं जब दस में से एक महिला व बच्चे में तंबाकू की वजह से कैंसर न पाया जाए। कैंसर सेंटर के निदेशक व आयोजक डॉ। उमंग मित्थल ने बताया कि हर वर्ष कांफ्रेंस को करने का उद्देश्य यह रहता है कि हम यह जान सकें कि कैंसर शरीर के किन अंगों में पैर पसार लेता है। जिसकी रोकथाम के लिए हम देश के अलग-अलग विशेषज्ञों के साथ चर्चा कर सकें। इस दौरान डॉ। नलिनि मित्थल, डॉ। आशीष जैन, डॉ। तनुज गर्ग, डॉ। आशु मित्थल, डॉ। विवेक बंसल, डॉ। पुनीत भार्गव, डॉ। वीबी भटनागर, डॉ। पुनीत कालरा आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive