- पैसा दीजिए और शेखी बघारने का पैकेज खरीद सामने वाले को इंप्रेस करिये

- बिजनेस डील, रिश्ते की बात या फिर गर्लफ्रैंड को इंप्रेस करने का नया ट्रेंड

- पैकेज लेने वाले का होटल स्टाफ करता है वार्म वेलकम, बार-बार चक्कर लगाता है वेटर, होटल का मालिक भी हो जाता है खिदमत में हाजिर

देहरादून.

बिजनेस डील, किटी पार्टी या शादी के रिश्ते की बात करने अगर दूसरी पार्टी आपको नामी होटल, कैफे या रेस्टोरेंट में ले जाए. वहां उसका शानदार वेलकम हो और स्पेशल ट्रीटमेंट दिया जा रहा हो, तो यह आपको इंप्रेस करने का प्लान हो सकता है. जरूरी नहीं कि सामने वाली पार्टी का रुतबा इतना बड़ा हो. ऐसे लोगों से सावधान हो जाएं और पूरी पड़ताल के बाद ही उसपर विश्वास करें. सिटी के होटल, रेस्टोरेंट्स में इस तरह की डील आजकल खूब हो रही हैं. जिसमें एक्स्ट्रा चार्ज देकर स्पेशल ट्रीटमेंट करवाया जा रहा है.

ये झूठा रुतबा है जनाब

शहर के लोगों में इन दिनों अपना रुतबा दिखाने की होड़ मची है. इसके लिए वह एक्स्ट्रा पेमेंट करने से भी पीछे नहीं हटते. रुतबे वाली किसी पार्टी को झांसे में लेने के लिए या फिर बिजनेस डील में इंप्रेशन जमाने के लिए लोग ऐसा कर रहे हैं. होटल मालिक से पहले ही इस संबंध में बात कर ली जाती है और पैकेज तय हो जाता है. होटल के स्टाफ को बताया जाता है कि वे उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट दें, पार्टी के सामने होटल का बिल न दें और उन्हें बार-बार कॉल करें. ताकि, सामने वाली पार्टी उन्हें बिजी समझे और इससे उनका रुतबा बढ़े.

आलीशान होटल में रिश्ते की बात

बेटा-बेटी के रिश्ते की मीटिंग भी शानदार होटल्स में की जा रही है. रिश्ते की बात के लिए जिस पार्टी को बुलाया जाता है, उसके सामने होटल स्टाफ को स्पेशल ट्रीटमेंट दिये जाने के लिए पैकेज लिया जाता है. ऐसे में होटल का वेटर बार-बार अदब से टेबल पर आता है, होटल का ओनर तक खिदमत में हाजिर हो जाता है. पार्टी को बार-बार फोन कॉल कर बिजी दिखाने की कोशिश की जाती और मीटिंग के बाद पार्टी को बिल भी नहीं दिया जाता. हालांकि, इसका भुगतान एक्स्ट्रा चार्ज के साथ मीटिंग से पहले या फिर बाद में किया जाता है. ऐसे में सामने वाली पार्टी इंप्रेस हो जाती है.

दोस्तों से करवाते हैं फेक कॉल्स

कई बार अपना इंप्रेशन जमाने के लिए लोग अपने यार-दोस्तों या करीबियों को मीटिंग के दौरान बार-बार कॉल करने को बोल दिया जाता है. कई बार वह फोन कॉल रिसीव करता है तो कभी कॉल कट कर दी जाती है. ऐसा करने का मकसद खुद को बिजी शो करना है, ताकि सामने वाला समझे कि पार्टी मजबूत और रसूखदार है.

फर्जी रसूख के झांसे में न आएं

अगर आपके साथ किसी अंजान व्यक्ति से मीटिंग के दौरान इस तरह की चीजें नजर आएं तो जरूरी नहीं सामने वाला वाकई रसूखदार हो. ये आपको इंप्रेस करने का प्लान हो सकता है. सामने वाले के बारे में पूरी पड़ताल करें, तभी कोई बिजनेस डील, शादी की बात फाइनल करें. स्पेशल ट्रीटमेंट के दौरान सामने वाली पार्टी से सवाल भी करें.

फ्रॉड की हो सकती है कॉन्सि्परेसी

ऐसा भी हो सकता है कि इस तरह का झूठा रसूख आपके साथ किसी बड़े फ्रॉड की भूमिका हो. सिटी में किटी पार्टीज का धंधा भी जोरों पर है, कई बार किटी के नाम पर लोगों को ठगने के लिए इस तरह की शेखी बघारी जाती है, सामने वाला झांसे में आ जाता है और मोटी रकम इनवेस्टमेंट के नाम पर सामने वाले को दे देता है. बाद में फ्रॉड का पता चलता है.

जैसा पैकेज वैसे रेट

कस्टमर को बार-बार कॉल करने के चार्ज- 700 रुपए.

होटल का बिल एक दिन बाद चुकाने के लिए- 500 रुपए.

कॉल और बिल की ज्वाइंट डील- 1000 रुपए.

रुतबे की डील के लिए हमसे कई लोग एप्रोच करते हैं. होटल का बिल बाद में पे करने और स्पेशल ट्रीटमेंट के लिए डील की जाती है. फैमिलियर कस्टमर से बाद में बिल ले लिया जाता है.

- विनोद श्रीवास्तव, मैनेजर, होटल सैफ्रॉन लीफ

आए दिन ऐसे लोग आते हैं. ज्यादातर स्टूडेंट्स होते हैं जो अपनी गर्लफ्रैंड को इंप्रेस करने के लिए इस तरह की डील करते हैं. ओवर चार्ज लेकर उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट दिया जाता है.

- श्रवण वर्मा, ऑनर कैफे हाउस

Posted By: Ravi Pal