- बचत पर ब्याज छोडि़ए, निकासी पर कट रहा कमीशन

- रामगर स्थित सेवा केंद्र सहित कई केंद्रों पर यही हाल

फीरोजाबाद। 500 रुपये जमा कराने हैं तो लाइए दस रुपये। यह हाल है ग्राहक सेवा केंद्रों का। इन सेवा केंद्रों पर आप किसी भी काम से जाएं, कर्मी पहले ही हाथ फैलाकर खड़े हो जाते हैं। चौंकाने वाली बात है अब तो निकासी पर सीधे-सीधे गरीब उपभोक्ताओं के खातों से धनराशि काट ली जाती है। सब्सिडी का रुपया आप निकालने जाएंगे तो आपके खाते से तुरंत रुपया काट लिया जाएगा। उपभोक्ता परेशान हैं सोचा था खाता खुल गया है तो कुछ बचत होगी। बैंक में अगर एक-दो महीने रुपया पड़ा रहेगा तो कुछ ब्याज भी मिलेगी, लेकिन यहां ब्याज तो छोडि़ए, मूल में से भी कटौती हो रही है।

पासबुक भी सौ-सौ रुपये में मिली

फीरोजाबाद में रामनगर स्थित भारतीय स्टेट बैंक का एक सेवा केंद्र खुला हुआ है। इस केंद्र पर कई लोगों ने खाते खुलवाए हैं। खाता खुलवाने में लोगों को 150 रुपये तक खर्च हुए हैं। 30 रुपये ऑनलाइन फॉर्म फी¨डग करने के नाम पर सेवा केंद्र वालों ने लिए तो बीस रुपये मे उपभोक्ताओं को एक कार्ड दिया। इसके बाद में पासबुक भी तभी दी, जब उपभोक्ताओं ने सौ-सौ रुपये दे दिए। जबकि उक्त पासबुक बैंक द्वारा तैयार कराई गई थी, लेकिन इसके बाद भी पासबुक के खर्च के नाम पर इस केंद्र पर सौ-सौ रुपये लिए गए।

गरीबों पर ही क्यों पड़ रही है कटौती की मार

बैंक में खाते में लाखों रुपये जमा कराने वालों को निकासी पर कोई धन नहीं देना पड़ता है, लेकिन सेवा केंद्रों पर हालात दूसरे हैं। एक-एक रुपया जोड़ कर बैंक में रुपये जमा कराने वाले जब सेवा केंद्र से रुपये निकालते हैं तो इनके खाते में से तीन से दस रुपये तक काट लिए जाते हैं। एक व्यक्ति के खाते में गैस सब्सिडी के कुछ रुपये आए। उसके खाते में 1270 रुपये हो गए। उसने खाते से 500 रुपये निकाले तो खाते में 767 रुपये बचे। तीन रुपये सेवा केंद्र पर खाते में से ही कम कर दिए गए।

बैंक प्रशासन की मिली भगत

उपभोक्ता इस शिकायत को लेकर जब बाजार में स्थित स्टेट बैंक में पहुंचते हैं तो उनकी सुनवाई नहीं होती। अगर उपभोक्ता अपनी पासबुक लेकर बैंक में जाए तो यहां कहा जाता है जब आपके लिए रामनगर में एक केंद्र खुला हुआ है तो आप यहां क्यों आ रहे हैं। वहीं पर जाइए। गरीब खाताधारकों का कहना है पैसे वालों को बैंक में सुविधा दी जा रही है तथा हम लोगों को इस केंद्र पर ही जबरन भेज दिया जाता है।

Posted By: Inextlive