- सिटी के सभी जेटीबीएस काउंटर्स से धड़ल्ले से हो रही है ओवरचार्जिग

- रेलवे प्रशासन की जानकारी में होने के बावजूद भी इन पर नहीं होती कोई कार्रवाई

GORAKHPUR : यात्रियों की सुविधा के लिए खोले गए जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक (जेटीबीएस) काउंटर से जबरदस्त ओवरचार्जिग की जा रही है। ओवर चार्जिग किसी और चीज पर नहीं बल्कि जनरल टिकट पर की जा रही है। बेचारे पैसेंजर्स के पास एक्स्ट्रा पैसे देने के अलावा कोई और चारा नहीं होता क्योंकि एक्स्ट्रा पैसे के बारे में पूछने पर उनके साथ बदसलूकी और मारपीट तक की जाती है। इस बात की जानकारी रेलवे प्रशासन को भी है, लेकिन इसके बावजूद इन सभी के खिलाफ कार्रवाई के बजाय रेलवे ऑफिसर्स ने आंखें मूंद रखी हैं।

सिटी के सभी जेटीबीएस काउंटर्स पर हो रही है वसूली

बता दें, जंक्शन के यूटीएस काउंटर पर यात्रियों की जबरदस्त भीड़ होने के चलते रेलवे प्रशासन की तरफ से सिटी में करीब क्म् से ज्यादा जेटीबीएस काउंटर खोले गए हैं। इन काउंटर्स के खोले जाने से जहां यात्रियों को काफी फायदा मिलता है, लेकिन उनकी जेब भी खासी ढीली होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन काउंटर्स पर ओवरचार्जिग खूब होती है। जब यात्रियों ने आई नेक्स्ट ऑफिस फोन कर इस बात की शिकायत की तो आई नेक्स्ट ने इस मामले में इनवेस्टिगेट किया।

भ्-क्0 रुपए करते हैं ओवर चार्जिग

इंवेस्टिगेशन में मालूम चला कि सिटी के जितने भी जेटीबीएस काउंटर्स हैं, वहां पर यात्रियों से प्रत्येक जनरल टिकट पर भ्-क्0 रुपए ओवरचार्जिग की जा रही है। जबकि नियमानुसार, जेटीबीएस से जनरल टिकट के लिए महज एक रूपए एक्स्ट्रा देना होता है। अगर गोरखपुर से बस्ती का किराया फ्भ् रुपए है तो यात्री को जेटीबीएस कांउटर पर फ्म् रुपए पे करना है। जबकि ऐसा नहीं किया जा रहा है।

करते हैं यात्रियों से साथ गुंडई

हैरानी की बात तो यह है कि जेटीबीएस काउंटर्स पर ओवरचार्जिग के साथ-साथ यात्रियों से बदसलूकी और मारपीट तक होती है। ऐसे कंडीशन में यात्रियों के पास इनके खिलाफ शिकायत करने का कोई माध्यम भी नहीं है। कई बार ओवरचार्जिग के शिकार यात्रियों ने स्टेशन प्रबंधक से शिकायत करने की कोशिश भी की तो उन्हें कोई मुकम्मल जवाब नहीं मिला।

बाक्स में दें

ओवरचार्जिग पर होती है कार्रवाई

रेलवे के नियमानुसार, अगर कोई भी जेटीबीएस काउंटर्स से मनमानी ओवरचार्जिग करते पाया जाता है तो उसके विरुद्ध रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की जाती है। इस मामले में पहले पेनाल्टी चार्ज की जाएगी। पेनाल्टी नहीं जमा कर पाने की स्थिति में जेटीबीएस संचालक को जेल भी भेजा सकता है।

क्या कहते हैं पैसेंजर्स

मुझे गोरखधाम से नई दिल्ली जाना है। विजन ट्रेवल्स के जेटीबीएस काउंटर से मैने एक जनरल टिकट खरीदा, लेकिन मुझसे पांच रुपए एक्स्ट्रा वसूले गए हैं। इस बात के लिए दुकानदार से बहस भी हुई।

नागेंद्र, पैसेंजर

जंक्शन के सामने स्थित रेल टिकट घर से मैने जनरल टिकट लिया। टिकट पर ख्70 रुपए किराया लिखा है, लेकिन मुझसे ख्80 रुपए वसूले गए। मैने इसका विरोध किया तो उसने कहा, लेना हो तो लीजिए, वरना जाइए।

नीरज देवी, पैसेंजर

होटल नटराज एंड रेस्टोरेंट के बगल में स्थित रेल टिकट घर से मैने जनरल टिकट लिया। मुझसे म् रुपए एक्स्ट्रा वसूल लिए। यह सबके साथ यही करते हैं। विरोध करने पर गाली-गलौज करते हैं।

राम अयोध्या, पैसेंजर

अगर जेटीबीएस काउंटर्स पर ओवरचार्जिग की जा रही है तो इनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। लास्ट इयर कानपुर के एक जेटीबीएस को बंद भी कराया गया था। इस मामले की फुटेज आई नेक्स्ट प्रोवाइड करे। इनके विरुद्ध कार्रवाई जरूर की जाएगी।

आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive