RANCHI :कांटा टोली फ्लाईओवर के निर्माण में हो रही देरी से सीख लेते हुए अब रातू रोड फ्लाईओवर को भी बनाने से पहले इसमें आने वाली सभी बाधाओं से पार पाने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई। तय किया गया है कि इसके निर्माण से पहले ही पेयजल पाइप लाइन को शिफ्ट किया जाएगा इसके लिए पेयजल विभाग की ओर से दो करोड़ 75 लाख रुपए का इस्टीमेट दिया गया है। शहर के लोगों को पानी की आपूर्ति में दिक्कत नहीं हो इसलिए ये डिसीजन लिया गया है। निर्माण विभाग, पेयजल स्वच्छता, व बिजली विभाग के अभियंताओं की हुई बैठक में यह सहमति बनी है।

ताकि पानी की न हो परेशानी

पेयजल आपूर्ति विभाग के कार्यपालक अभियंता तपेश्वर चौधरी के मुताबिक रातू रोड फ्लाईओवर बनाने से पहले से यहां की पाइप लाइन की शिफ्टिंग के लिए जुड़को को यह इस्टीमेट दिया गया है। जुड़को की ओर से यहां अलग से एक नयी पाइपलाइन डाली जाएगी, उसके बाद जो लिंक पाइपलाइन है उसको जोड़ा जाएगा। ताकि शहर के लोगों को पानी की आपूर्ति में दिक्कत नहीं हो। नई पाइप लाइन से जुड़ने से पहले तक पुरानी पाइपलाइन से पानी की आपूर्ति होती रहेगी।

पहले हटेगी पाइपलाइन व पोल

रातू रोड फ्लाई ओवर निर्माण के पहले सड़क पर बिछी पेयजल पाइपलाइन को शिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा सड़क के दोनों किनारे पर के बिजली के पोल को भी हटाया जाएगा। इसे और किनारे किया जाएगा। कई जगह पेड़ भी लगे हैं इसे काटा जाएगा। इस फ्लाई ओवर को बनाने के दौरान ट्रैफिक संचालन में किसी तरह की बाधा न आए इसके लिए ट्रैफिक रूट चार्ट भी बनाया जाएगा।

यहां बनेगा फ्लाईओवर

फ्लाईओवर का निर्माण कचहरी से पिस्का मोड़ के आगे सर्ड तक किया जाना है। इसका एक हिस्सा पिस्का मोड़ से एनएच 23 इटकी रोड तक भी जाएगा। जहां रैंप बनाकर पूल को सड़क से मिलाया जाएगा। इसके लिए जमीन की उपलब्धता पर भी आकलन किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive