पाकिस्तान ने करतारपुर के बाद शारदा पीठ कॉरिडोर को दी मंजूरी 5000 साल पुराना है मंदिर का इतिहास

2019-03-26T01:05:29+05:30

करतारपुर कॉरिडोर के बाद हिंदू श्रद्धालुओं को लुभाने के लिए पाकिस्तान ने शारदा मंदिर कॉरिडोर को भी खोलने का फैसला किया है। शारदा मंदिर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित है।

इस्लामाबाद (पीटीआई)। पाकिस्तानी सरकार ने सोमवार को एक ऐसा कॉरिडोर बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो भारत के हिंदू तीर्थयात्रियों को शारदा पीठ की यात्रा करने की अनुमति देगा। बता दें कि शारदा पीठ एक प्राचीन मंदिर होने के साथ एक सांस्कृतिक स्थल है और यह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित है। करतारपुर कॉरिडोर के बाद शारदा पीठ कॉरिडोर पाकिस्तान-नियंत्रित क्षेत्र में दोनों राष्ट्रों को जोड़ने वाला दूसरा धार्मिक स्थल होगा। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बतायाभारत ने पहले ही पाकिस्तान को मंदिर कॉरिडोर खोलने का प्रस्ताव भेजा था, जिसपर अब सरकार ने मुहर लगा दी है।
सम्राट अशोक के शासनकाल में बना मंदिर
सूत्रों ने कहा, 'करतारपुर के बाद, पाकिस्तान में अब हिंदुओं के लिए बड़ी खबर है। कुछ सरकारी अधिकारी इस क्षेत्र का दौरा करेंगे और बाद में प्रधानमंत्री को एक रिपोर्ट सौंपेंगे।' आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता को लेकर भारत ने कई बार शारदा पीठ कॉरिडोर खोलने की बात कही है। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव लोगों की इच्छाओं और धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था। शारदा पीठ 5,000 साल पुराना मंदिर है और इसे 237 ई.पू. में सम्राट अशोक के शासनकाल के दौरान स्थापित किया गया था। 6 वीं और 12 वीं शताब्दी सी.ई. के बीच, शारदा पीठ भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक था। कश्मीरी पंडित संगठन पिछले कई वर्षों से शारदा पीठ कॉरिडोर को खोलने की मांग कर रहे हैं।
इस वर्ष से शुरू होगा काम
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की तरफ से नेशनल असेंबली के सदस्य रमेश कुमार ने कहा, 'पाकिस्तान ने शारदा मंदिर खोलने का फैसला किया है। इस परियोजना पर काम इस वर्ष से शुरू हो जाएगा, जिसके बाद पाकिस्तान में भारतीय हिंदू भी यात्रा कर सकेंगे। मैं एक दो दिनों में उस जगह का दौरा करने जा रहा हूं। मैं प्रधानमंत्री इमरान खान को भी रिपोर्ट भेजूंगा।'

करतारपुर कॉरिडोर होगा खास सुविधाओं से लैस, सीमा पर लहराएगा गगनचुंबी तिरंगा

पाक पीएम बोले करतारपुर काॅरिडोर उनका इलेक्शन मेनिफेस्टो

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.