पाकिस्तान में 10 लाख से अधिक वोट किये गए खारिज

2018-08-04T01:42:37+05:30

पाकिस्तान के आम चुनाव में देशभर में कुल 1 67 मिलियन मतों को खारिज कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

इस्लामाबाद (पीटीआई)। पाकिस्तान के आम चुनाव में इस बार देश भर में कुल 16,70000 मतों को खारिज कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिनती में वैसे बैलट को खारिज किया गया है, जिसमें यह स्पष्ट नहीं है कि मतदाताओं ने किस उम्मीदवार को वोट दिया है या मतपत्र में एक से अधिक उम्मीदवारों का चयन किया गया है। पाकिस्तानी चुनाव आयोग के अनुसार, इस बार 10 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाता थे लेकिन उसमें से केवल 51 प्रतिशत ने ही चुनाव में वोटिंग की।

2013 के मुकाबले खारिज में दोगुना फर्क
बता दें कि पाकिस्तान में फ्री एंड फेयर इलेक्शन नेटवर्क (FAFEN) ने गुरुवार को ख़ारिज हुए मतों की एक रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट इस्लामाबाद कैपिटल टेरिटरी (आईसीटी) के अंतर्गत आने वाले चार प्रांतो पर आधारित थी। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 2013 आम चुनाव के मुकाबले इस बार आईसीटी क्षेत्र में गिनती के दौरान दोगुना से अधिक मतपत्र खारिज किए गए हैं। बता दें कि पाकिस्तान के आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।
11 अगस्त को इमरान खान लेंगे शपथ
इमरान खान को नेशनल असेंबली की 272 सीटों में से 116 सीटों पर जीत मिली है। किसी भी एक पार्टी को बहुमत के लिए 137 सीटों की जरूरत होती है तभी वो सरकार बना पाती है। बहुमत से दूर होने के बावजूद इमरान ने प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ लेने का ऐलान कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमरान 11 अगस्त को ऐवान-ए-सदर (राष्ट्रपति हाउस) में शपथ लेंगे।

पीएम मोदी ने पाकिस्तान चुनाव में जीत हासिल करने पर इमरान खान को फोन कर दी बधाई

पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस पर बतौर पीएम शिरकत करना चाहते हैं इमरान, 11 अगस्त को लेंगे शपथ


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.