- पंचक्रोशी मार्ग पर यूपी जलनिगम की लापरवाही आई सामने

- सड़क पर डीप सीवर लाइन डालकर बालू की जगह भर दिया मिट्टी

VARANASI

पंचक्रोशी परिक्रमा 15 मई से शुरू होगी। लेकिन यूपी जलनिगम की गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई ने आस्था की राह में पहले ही गड़बड़ी की 'सौगात' दे दी। पांडेयपुर-कपिलधारा-पंचक्रोशी मार्ग पर करीब दो सौ मीटर डीप सीवर लाइन बिछाने के बाद बालू की जगह मिट्टी डालकर छोड़ दिया। इससे पब्लिक की परेशानी बढ़ गई। इंजीनियर्स के मुताबिक अब अगर इस रोड को दुरुस्त किया जाता है तो बेस कमजोर होने से बरसात होने पर धंसने का खतरा बना रहेगा। लापरवाही पर पीडब्ल्यूडी ने जलनिगम के महाप्रबंधक एसके राय और डीएम योगेश्वर राम मिश्र को पत्र लिखकर ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग की है।

कर दिया गया कोरमपूरा

जलनिकासी के लिए यूपी जलनिगम की ओर से अधिकृत एलएंडटी कम्पनी ट्रांसवरुणा एरिया में सीवर लाइन बिछवा रही है। इसके चलते तमाम मुख्य मार्गो और गलियों की सूरत बिगड़ गई है। खासकर पंचक्रोशी मार्ग, खजुरी यादव बस्ती मार्ग, हुकुलगंज-बंधवाबीर नाला मार्ग समेत तमाम सड़कें ऐसी हैं जो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। पांडेयपुर-पंचक्रोशी मार्ग पर आठ मीटर गहरी खोदाई कर मेन सीवर लाइन डाली गई। मानक के हिसाब से इसे पाटने के लिए बालू डालना चाहिए था। लेकिन इसकी जगह मिट्टी डालकर छोड़ दिया गया। कोरम पूरा करने के लिए कुछ ही जगह बालू डाला गया।

एनएच पर धंस चुकी है सड़क

वाराणसी-बाबतपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग 56 पर जेपी मेहता इंटर कॉलेज के सामने कुछ दिन पहले जलनिगम की लापरवाही से सड़क बीचोबीच धंस चुकी है। इसपर केन्द्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय ने कार्यदायी संस्था पर जुर्माना ठोका है। अब पंचक्रोशी मार्ग पर भी लापरवाही बरती गई। खास बात यह है कि जलनिगम के मुख्य अभियंता पिछले दिनों मार्ग का निरीक्षण करने गये थे। इस दौरान पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन जयगोपाल पांडेय व एके सिंह की शिकायत पर चीफ इंजीनियर ने ठेकेदार को बालू भरने को कहा। लेकिन अब तक नतीजा सिफर रहा।

97 करोड़ से संवरेगा रोड

करीब 53 किलोमीटर लम्बे पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग का निर्माण होगा। इसपर 97 करोड़ की लागत आएगी। मार्ग पर भीमचंडी, कंदवा, रामेश्वर, शिवपुर और कपिलधारा में पब्लिक फैसिलिटी भी बढ़ेंगी। इससे इस मार्ग पर आवागमन सुगम हो जाएगा। पीडब्ल्यूडी (निर्माण खंड, भवन) को साढ़े चार करोड़ रुपये की प्रथम किश्त मिल चुकी है। टेंडर फाइनल होने के बाद काम शुरू हो जाएगा।

अस्थायी तौर पर निर्माण शुरू

पंचक्रोशी परिक्रमा को देखते हुए पीडब्ल्यूडी ने अस्थायी तौर पर सड़क निर्माण शुरू करा दिया है। जिससे श्रद्धालुओं को दिक्कत न होने पाये। गुरुवार को जेसीबी लगाकर मिट्टी को समतल किया गया। निर्माण खंड के सहायक अभियंता आशुतोष सिंह ने बताया कि गिट्टी डालने के बाद सड़क का डामरीकरण किया जाएगा।

- 200 मीटर तक डाल दी मिट्टी

- 53 किमी तक संवरेगी सड़क

- 162 करोड़ से बिछ रहा सीवर

- 50260 कनेक्शन का टारगेट

सीवर लाइन बिछाने में अनियमितता बरती गई है। लापरवाही बरतने पर ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई के लिए जलनिगम महाप्रबंधक और डीएम को पत्र भेजा गया है।

जयगोपाल पांडेय, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी

Posted By: Inextlive