RANCHI: रांची पुलिस सोमवार को लालपुर के आनंद कॉम्प्लेक्स में हुई चोरी मामले में उलझी ही थी कि मंगलवार की रात पंडरा इलाके में एक साथ चार दुकानों में सेंधमारी और हजारों रुपए की संपत्ति उड़ा कर चोरों ने पुलिस को जहां खुली चुनौती दे डाली है, वहीं व्यवसायियों की नींद हराम कर दी है। ऐसे में रांची पुलिस सफाई दे रही है कि 15 दिनों के अंदर चोरी के वारदातों में वृद्धि हुई है। इसकी रोकथाम और आरोपी की धर-पकड़ के लिए संभावित स्थानों पर लगातार छापेमारी की जा रही है।

एस्बेस्टस काट कर की गई है चोरी

बुधवार की रात चोरों ने पंडरा इलाके की चार दुकानों के एस्बेस्टस काट कर हजारों रुपए की संपत्ति चोरी कर ली। सेंधमारी कर मार्बल टाइल्स एंड मर्चेट्स, अग्रवाल स्टील, एसके इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रिकल्स सहित विष्णु पूजा भंडार में चोरों ने वारदात को अंजाम दिया। मालूम हो कि चोरों ने दुकानों में सेंधमारी वहीं की है, जहां दुकान का गल्ला रखा हुआ है। यहां से उन्हें अंदर घुसने में भी आसानी हुई होगी। चोरों ने इन दुकानों से नकद, बैंक पासबुक, मोबाइल आदि की चोरी कर ली है। इस बाबत खोखन गोराई, निर्मल अग्रवाल, रंजन कुमार अग्रवाल और शंकर कुमार ने चोरों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है।

शातिर बच्चा गिरोह को पकड़ना चुनौती

पुलिस ने जब मामले की छानबीन की तो पाया कि दुकानों के पास बच्चों के पैरों के निशान हैं। इसके बाद पुलिस इस नतीजे पर पहुंची है कि एक साथ कई दुकानों में सेंधमारी करनेवाले बच्चों की टोली है, जो साहेबगंज जिले के तीन पहाड़ इलाके से आई हैं। ये बच्चे वहीं रहते हैं, जहां आसपास नया निर्माण हो रहा है और उस स्थान पर बराबर आना-जाना हो। पुलिस यह भी कह रही है कि ऐसे मामलों में पहले दुकानों की रेकी की जाती है, फिर चोरी की घटना को अंजाम दिया जाता है।

ऐसे करते हैं रेकी

पुलिस के मुताबिक, रेकी करनेवाले कभी आपके पास मधु बेचने तो कभी घर या दुकान में सजावट की चीजें खरीदने के लिए प्रेशर देते हैं। ऐसे लोगों को न तो अपने घर के इर्द-गिर्द फटकने दें और न ही उन्हें दुकान में ज्यादा देर तक खड़े रहने दें।

पुलिस ने दर्ज की ऑन द स्पॉट प्राथमिकी

चोरी की सूचना मिलते ही पंडरा ओपी प्रभारी हरेंद्र कुमार राय घटनास्थल पहुंचे। थानेदार ने पूरे मामले की छानबीन की। दुकानदारों को प्राथमिकी दर्ज करने में परेशानी न हो, इसके लिए थाना प्रभारी ने ऑन द स्पॉट लोगों की प्राथमिकी लिखी और उनलोगों को एक-एक कॉपी थमाया।

Posted By: Inextlive