-सैकड़ों घरों में कनेक्शन के बावजूद तीन साल से नहीं हो रही पानी की सप्लाई

-अमृत योजना के तहत एक साल पहले लगे पाइपलाइन में भी अब तक नहीं पहुंचा पानी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में एक ऐसा एरिया है जहां लोग पिछले तीन साल से पानी के लिए तरस रहे हैं। यह इलाका है ककरमत्ता स्थित जानकी नगर कालोनी। एक साल पहले इस कालोनी में सरकार की अमृत योजना के तहत पाइप लाइन तो बिछाई गई, लेकिन लोगों को अब तक पानी की एक बूंद तक मयस्सर नहीं हो सकी। स्थानीय लोगों की शिकायत करने पर अधिकारी दलील देते हैं कि जलकल के पास पानी नहीं है। इसलिए तब तक के लिए कनेक्शन कटा लें।

तीन साल से नहीं मिला पानी

जानकी नगर के लोगों का कहना है कि दस साल पहले जल संस्थान की ओर से घरों तक पहुंचे सरकारी कनेक्शन से सुबह-शाम पानी आता था। सात साल तक पानी मिला उसके बाद बंद हुआ तो आज तक जलकल का पानी घरों तक नहीं आ सका। जो साम‌र्थ्यवान हैं थे उन्होंने सबमर्सिबल लगा लिया लेकिन जिनके पास पैसा नहीं वो जरूरत भर पानी के लिए भटकने को मजबूर होते हैं।

पीएम भी नहीं सुने गुहार

कालोनीवासी बताते हैं कि पिछले तीन साल से उन्हें जलकल का पानी नहीं मिली, बावजूद इसके विभाग हजारों का बिल भेज देता है। इस मामले की शिकायत डीएम, सीएम से लेकर पीएम नरेन्द्र मोदी से संसदीय कार्यालय तक गुहार लगा चुके है, लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हुई। जलकल के जीएम से लिखित शिकायत करने पर उन्होंने अधिशासी अभियंता को इस मामले के निस्तारण के लिए आदेश जारी किया। उन्होंने जवाब दिया कि विभाग को उस एरिया में पानी पहुंचने में दिक्कत आ रही है। क्योकि विभाग के पास ज्यादा पानी नहीं है। इसलिए जब तक पानी नहीं आता तब तक के लिए कनेक्शन कटवा लें जिससे बिल न बढ़े।

अमृत योजना भी बेअसर

जानकी नगर कालोनी में अमृत योजना के तहत पेयजल की पाइप लाइन बिछायी गयी लेकिन उसके जरिए भी घरों तक पानी नहीं पहुंच पाया। 29.170 करोड़ की अमृत योजना के तहत जुलाई 2017 में यूपी जल निगम को शहर में एक साल में शुद्ध पेयजल के लिए 50 हजार नि:शुल्क कनेक्शन देने का टारगेट दिया गया था। करीब 40 हजार घरों में कनेक्शन बांट दिया गया। बावजूद इसके अब तक ज्यादातर घरों में कनेक्शन लगने के बाद भी पानी नहीं पहुंचा।

----------

पब्लिक वर्जन

पिछले तीन साल से कालोनी में पानी नहीं आ रहा है। न कोई विभागीय अधिकारी सुन रहा है, न विधायक और मंत्री।

ओम प्रकाश वर्मा, स्थानीय निवासी

कालोनी के सैकड़ों लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। पानी की परेशानी की वजह से अब लोग घर बेचकर जा रहे है।

सुधा देवी, निवासी

सरकारी नल में पानी न आने से मुसीबत बढ़ती जा रही है। क्या यही है बदलता बनारस है, जब पीएम के क्षेत्र में सुनवाई नही हो रही, तो अन्य जगह क्या हाल होगा?

पुष्पा

----

जानकी नगर क्षेत्र की शिकायत आई थी। इसके लिए जलनिगम से बात किया जा रहा है। शहर में जल दोहन जमकर हो रहा है, इसलिए उस एरिया में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है।

विमल श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता, जलकल विभाग

Posted By: Inextlive