-यूपी पुलिस का एप हुआ लांच, बिजनेसमैन के लिए खास इंतजाम

-दुकान और मकान का रजिस्टर कराने से हो जाएंगे ऑनलाइन

GORAKHPUR: शहर में किसी तरह की वारदात होने पर बिजनेसमैन को तत्काल पुलिस की मदद मिलेगी. बिना कॉल किए सिर्फ एक बटन क्लिक करके मुसीबत में फंसे बिजनेसमैन एप के जरिए पुलिस सहायता पा सकेंगे. शुरुआती दौर में ज्वैलर्स के लिए यूपी पुलिस के नए एप पैनिक बटन में यह व्यवस्था की गई है. शहर के बिनजेसमैन इस एप को डाउनलोड करके उपयोग कर सकें. इसकी जानकारी व्यापारियों संग मीटिंग में दी जाएगी. सीओ क्राइम प्रवीण सिंह ने बताया कि हाईटेक हो रही पुलिस की इस नई व्यवस्था से बिजनेसमैन को तत्काल पुलिस की मदद मिल सकेगी. एक बटन दबाने पर पुलिस उनके पास पहुंच जाएगी.

लूटपाट, अपराध होने पर ले सकेंगे मदद

यूपी में बिजनेसमैन खासकर ज्वैलर्स संग लूटपाट सहित अन्य तरह की वारदातें ज्यादा सामने आती हैं. मुसीबत में पड़ने पर कई बार पीडि़त पुलिस को फोन नहीं कर पाते. फोन करने पर पूरी डिटेल बताने में काफी वक्त गुजर जाता है जिससे अपराधियों को बच निकलने का मौका मिल जाता है. इसको देखते हुए डीजीपी ओपी सिंह की पहल पर पैनिक बटन की व्यवस्था की गई. इसके सर्राफा कारोबारियों के समर्पित किया जा चुका है.

क्या है पैनिक बटन, कैसे िमलेगी हेल्प

पैनिक बटन एप इमरजेंसी पुलिस हेल्प एप है. ज्वैलर्स इस एप को यूपी 100 एप से डाउनलोड कर सकेंगे. कारोबारियों और आम नागरिकों को इस एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. पैनिक बटन एप से व्यापारियों को तुरंत पुलिस सहायता मिलेगी. बिना कुछ बताए पुलिस यह मान लेगी कि पैनिक बटन दबाने वाला व्यक्ति किसी संकट में फंसा हुआ है. जीपीएस से लोकेशन ट्रैक करके

यहां से करें डाउनलोड, रजिस्टर्ड करें मोबाइल

गूगल प्ले स्टोर पर पैनिक बटन एप है. यूपी पुलिस का सिटीजन मोबाइल एप भी उसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है. जरूरत के अनुसार कोई भी ज्वैलर अपना घर, दुकान या अन्य प्रतिष्ठान रजिस्टर करवा सकते हैं. पैनिक बटन एक को यूपी डायल 100 की डिजिटल मैपिंग से कनेक्ट किया गया है. इस वजह से जब भी कोई सूचना देनी होगी तो पैनिक बटन दबाने के बाद जीपीएस के जरिए पुलिस संबंधित व्यक्ति तक पहुंच जाएगी.

पुलिस चलाएगी अभियान, बताएंगे कैसे करें यूज

व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए पुलिस अधिकारियों संग मीटिंग बुलाई जाती है. पैनिक बटन का प्रचार-प्रसार करने के लिए मीटिंग में इस व्यवस्था के बारे में जानकारी दी जाएगी. व्यापारियों को बताया जाएगा कि किस तरह से एप के जरिए पुलिस की मदद ली जा सकती है. इसके अलावा कारोबारियों को अपने घर और दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने, पैनिक बटन को रजिस्टर कराने सहित अन्य तरह की जानकारी भी दी जाएगी.

वर्जन

एप की मदद से पुलिस को सूचना देने में सहूलियत होगी. इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाएगा. व्यापारियों संग मीटिंग में इस नई व्यवस्था से अवगत कराया जाएगा.

प्रवीण कुमार सिंह, सीओ क्राइम ब्रांच

Posted By: Syed Saim Rauf