वन विभाग की पड़ताल में निकला जानवर फिशिंग कैट। परतापुर के भूड़बराल में देर शाम ग्रामीणों ने देखा। वाइल्ड लाइफ समेत वन विभाग की 3 टीमें मौके पर।

Meerut: तेंदुए की आहट से गुरुवार शाम शहर में बाहरी हिस्से परतापुर क्षेत्र में दहशत फैल गई। भूड़बराल के जंगला में कुछ ग्रामीणों ने तेंदुए को देखा। सूचना पर आनन-फानन में पहुंची वन विभाग की टीमों ने मौके पर पहुंचकर तलाश शुरू कर दी। वहीं ग्रामीणों से जानवर का हुलिया पूछने पर वन विभाग ने दावा किया कि ये तेंदुआ नहीं बल्कि फिशिंग कैट या जंगली बिल्ली है। हालांकि देर रात्रि तक वाइल्ड लाइफ वार्डन समेत वन विभाग की 3 टीमें मुस्तैद रहीं।

 

ग्रामीणों की पड़ी नजर

परतापुर थानाक्षेत्र में नेशनल हाइवे-58 से भूड़बराल गांव को क्रॉस कर रहे रोड पर गुरुवार देर शाम करीब 6 बजे ग्रामीणों ने तेंदुए जैसा जानवर देखा। आनन-फानन में तेंदुआ मिलने की सूचना जंगल में आग की तरह फैल गई। ग्रामीणों ने उस ओर दौड़ लगा दी तो वहीं परतापुर थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। सूचना पर वन विभाग के रिठानी और सरधना रेंज के रेंजर टीम के साथ पहुंच गए। काफी खोजबीन के बाद भी कोई जानवर नहीं मिला तो वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों से जानवर के हुलिए के बारे में पूछताछ की।

 

फिशिंग कैट या जंगली बिल्ली

डीएफओ अदिति शर्मा ने बताया कि ग्रामीणों से जब जानवर की कद काठी और हावभाव के बारे में पूछा गया तो पुष्ट हुआ कि ये तेंदुआ नहीं है। प्रत्यक्षदर्शियों को तेंदुआ, जंगली बिल्ली और फिशिंग कैट की तस्वीरें दिखाई गई, जिस पर लोगों ने कहा कि यह फिशिंग कैट या जंगली बिल्ली है। वहीं दूसरी ओर टीम के साथ मौके पर पहुंचे वाइल्ड लाइफ वार्डन जीएस खुसारिया का कहना है यह जंगली बिल्ली है। करीब 2 घंटे की खोजबीन के बाद भी वन विभाग की टीमों के हाथ जानवर नहीं लगा तो वहीं वन विभाग ने एहतियातन पिंजरा और ट्रैंकुलाइजर मौके पर मंगा लिया था। वन विभाग की खोजबीन लोगों के लिए कौतूहल का विषय बना रहा तो ग्रामीण घरों के बाहर लाठी लेकर मुस्तैद रहे।

 

भूड़बराल के समीप तेंदुए मिलने की जानकारी मिली थी। हालांकि पड़ताल में निकलकर आया कि यह जंगली बिल्ली या फिशिंग कैट है। वाइल्ड लाइफ वार्डन समेत वन विभाग की 3 टीमें मौके पर मुस्तैद हैं।

अदिति शर्मा, डीएफओ, मेरठ

Posted By: Inextlive