-अप्रैल के दूसरे हफ्ते में सामान्य से तीन डिग्री अधिक तापमान, पटनाइट्स को अभी से झुलसाने लगी गर्मी

patna@inext.cop.in

PATNA: मौसम का मिजाज गर्म है और आगे यह और चरम पर होगा. वर्ष 2016 के बाद यह पहला मौका है जब अप्रैल के दूसरे हफ्ते में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. बीते दो दिनों से चेहरा झुलसा देने वाली गर्मी कहर बरपा रहा है. हालांकि अगले 48 घंटों की बात करें तो इसमें मामूली से परिवर्तन होगा. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि पटना और आसपास धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. बिजली भी गिर सकती है. अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है. लेकिन तापमान फिर 40 डिग्री या इससे अधिक ही रहेगा. रविवार को पटना का अधिकतम तापमान 40.0 जबकि न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री अधिक है.

फिलहाल हीटवेव नहीं

पटना में फिलहाल हीटवेव की स्थिति नहीं है. हीट वेव की स्थिति तब बनती है जब अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस हो और इसमें सामान से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस तापमान ज्यादा दर्ज किया जाए. यदि पटना की बात करें तो यह तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. 20 अप्रैल तक के अनुमान में पटना का अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक रहने की संभावना है.

गर्मी की शुरूआती दस्तक

अप्रैल मंथ गर्मी की शुरूआती दस्तक होने के साथ ही संक्रमण का समय है. अचानक से बढ़ी गर्मी का असर लोगों के स्वास्थ्य पर, खास तौर पर बच्चों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल रहा है. पीएमसीएच से लेकर प्राइवेट हॉस्पिटलों में इसके नए मामले देखे जा रहे हैं. इसमें डीहाइड्रेशन के केसेज से लेकर अन्य कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिल रही है.

बचे डिहाइड्रेशन से

अचानक से बढ़ी गर्मी के कारण सबसे अधिक पेट से संबंधित बीमारियों के केसेज आ रहे हैं. वातावरण में टेम्प्रेचर बढ़ने से बॉडी का भी टम्प्रेचर बढ़ता रहता है. डॉक्टरों की माने तो उल्टी -दस्त पर यदि समय पर काबू नहीं पाया गया तो यह समस्या गंभीर हो सकती है. इसके साथ ही डीहाइड्रेशन की समस्या भी बहुत आम है. गर्म वातावरण और शरीर में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या हो रही है. इस वजह से जी मचलने, हैडेक और चक्कर आना जैसी प्रा?लम्स हो रही है. खाना नहीं पचने और उल्टी होने की शिकायतें भी मिल रही है.

बचाव के उपाय

-कैप का इस्तेमाल करें और ढ़ीले कपड़े पहने.

-घर से बाहर सन स्ट्रोक से बचे. खूब पानी पीये.

-सन एक्पोजर से बचें.

-धूप में निकलें तो सर ढ़ककर और सन स्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें.

-शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें.

-एसी कूलर में रहने के बाद धूप में न जाएं.

पटना के मौसम में मामूली रूप से बदलाव होगा. लेकिन गर्मी से अभी राहत नहीं मिलेगी.

-आनंद शंकर, मौसम वैज्ञानिक

Posted By: Manish Kumar