-विपक्ष लाएगा कार्यस्थगन प्रस्ताव, ध्यानाकर्षण के तहत सूचित किया है सत्तापक्ष के मुख्य सचेतक ने

-शीत सत्र के दिन मुखर था विपक्ष, वेल में आ धमके थे भाकपा (माले) के राजकुमार यादव

रांची : विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन बुधवार को पारा शिक्षकों के मसले पर सदन की कार्यवाही हंगामेदार होने के आसार हैं। विपक्ष ने एक स्वर में इसे उठाते हुए सरकार को घेरने की कोशिश की है। सोमवार को सत्र के पहले दिन झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने जहां इस मामले को प्रमुखता से उठाया था वहीं भाकपा (माले) के राजकुमार यादव वेल में आ धमके थे। झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक पारा शिक्षकों की मांग से संबंधित नारे शर्ट और टोपी पर लिखवाकर सदन के भीतर बैठे थे। सदन आरंभ होने के पहले विपक्षी विधायकों ने मुख्य द्वार के समक्ष भी मांगों के समर्थन में आवाज बुलंद की थी। सदन के भीतर स्पीकर दिनेश उरांव के अध्यक्षीय संबोधन के समाप्त होने के बाद ही विपक्षी सदस्यों ने पारा शिक्षकों से जुड़ी मांगों को उठाना शुरू कर दिया था।

हुई थी नारेबाजी

विपक्षी सदस्यों ने अपने स्थान पर खड़े होकर नारेबाजी भी की थी। विपक्षी सदस्यों ने इसे लेकर कार्यस्थगन प्रस्ताव की सूचना दी है। उधर पारा शिक्षकों के मसले पर सत्तापक्ष को भी नफा-नुकसान का अहसास है। इसे देखते हुए विधानसभा में सत्तापक्ष के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर ने ध्यानाकर्षण की सूचना दी है। उन्होंने इसमें जिक्र किया है कि राज्य के लगभग 68 हजार पारा शिक्षक वेतनमान और मानदेय में वृद्धि समेत अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर 15 नवंबर से आंदोलन कर रहे हैं। वे लगातार विधायकों और मंत्रियों के आवास के समक्ष धरना-प्रदर्शन भी कर रहे हैं। आंदोलन के कारण लगभग 39 हजार प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में पठन-पाठन पूरी तरह बाधित है। इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

--------

आज प्रश्नकाल के चर्चा :

पारा शिक्षकों के मसले पर बुधवार को प्रश्नकाल के उपरांत सदन में चर्चा होगी। सोमवार को विधानसभा की कार्यवाही समाप्त होने के बाद कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में इस पर सहमति बनी थी। स्पीकर दिनेश उरांव की अध्यक्षता में हुई कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में विपक्षी सदस्यों के साथ सत्तापक्ष के सदस्यों ने भी पारा शिक्षकों की मांग पर चर्चा कराने पर जोर दिया। स्पीकर दिनेश उरांव ने सबकी बातें सुनने के बाद कहा कि यदि दोनों पक्ष तैयार हैं तो इसपर चर्चा होनी चाहिए।

---------

Posted By: Inextlive