उपचुनाव के लिए इंतजाम पूरा

2018-03-06T07:00:05+05:30

प्रत्येक मतदान केंद्र पर तैनात होंगे पैरा मिलेट्री फोर्स के जवान, 19 लाख मतदाता करेंगे मतदान

यूपी में पहली बार किसी चुनाव में होगा 100 परसेंट वीवी पैट का इस्तेमाल

ALLAHABAD: फूलपुर संसदीय सीट के उपचुनाव की तिथि नजदीक आने के साथ ही सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। एडमिनिस्ट्रेशन ने भी चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। करीब 19 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सभी मतदान केंद्र पैरा मिलेट्री फोर्स के हवाले रहेंगे। वहीं फूलपुर और गोरखपुर उपचुनाव से ही यूपी में पहली बार 100 परसेंट वीवी पैट का इस्तेमाल होगा। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने सोमवार को पत्रकार वार्ता कर उपचुनाव को लेकर तैयारी पूरी किए जाने का दावा किया। एसएसपी आकाश कुलहरी ने भी चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक- चौबंद होने का दावा किया.

बॉक्स में गिरेगी वीवी पैट की पर्ची

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि निर्वाचन अयोग के आदेश पर यूपी में पहली बार किसी चुनाव में सभी बूथों पर 100 परसेंट वीवी पैट का इस्तेमाल होने जा रहा है। ईवीएम का बटन दबाने के बाद वीवी पैट पर दिखेगा कि मतदाता ने किसे मतदान किया है। इसके बाद एक पर्ची निकलेगी जो वहीं बने बॉक्स में गिर जाएगी। लेकिन मतदाता को कोई पर्ची नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर हर गतिविधि पर विशेष नजर रखी जा रही है.

मंगलवार से जवान करेंगे फ्लैग मार्च

उपचुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पैरा मिलीट्री फोर्स इलाहाबाद पहुंच चुकी है। इसके जवान मंगलवार से संवेदनशील इलाकों में भ्रमण करेंगे। तीन से अधिक ईवीएम वाले सभी बूथों पर पैरामिलेट्री फोर्स के जवान तैनात किए जाएंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक 55 प्रतिशत लाइसेंसी असलहों को संबंधित थानों में जमा कराया जा चुका है। वहीं करीब 22 हजार लोगों पर 107- 16 की कार्रवाई की गई है.

मतदाता पर्ची नहीं तो भी करें मतदान

जिलाधिकारी ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लोगों से मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची को लेकर लोगों में जागरुकता दिख रही है। करीब 36 हजार नए नाम वोटर लिस्ट में शामिल हुए हैं। बीएलओ को भी मतदाता पर्ची बांटने के आदेश दिए गए हैं। मतदाता पर्ची के बगैर अन्य पहचान पत्र के जरिये भी लोग मतदान कर सकते हैं.

हर बूथ होगा मॉडल

जिलाधिकारी सुहास एलवाई की मानें तो शहर के सभी करीब 200 पोलिंग स्टेशन पर इस बार दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी। सभी पोलिंग स्टेशन पर व्हील चेयर रखी जाएगी। सभी मतदान केंद्रों को मॉडल बूथ बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

महत्वपूर्ण तारीख

11 मार्च को होनी है फूलपुर उपचुनाव के लिए वोटिंग

10 मार्च को भारत स्काउट गाइड और केपी कॉलेज से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

इतने वोटर

19 लाख 63 हजार 543 कुल मतदाता

10 लाख 79 हजार 184 पुरुष

8 लाख 84 हजार 161 महिला

यह है व्यवस्था

22 प्रत्याशी आजमा रहे हैं किस्मत

838 मतदान केंद्र और 2155 मतदेय स्थल

30 कंपनी केंद्रीय पैरा मिलिट्री फोर्स होगी तैनात

10,775 मतदान कर्मचारियों की ड्यूटी

152 सेक्टर मजिस्ट्रेट

20 जोनल मजिस्ट्रेट

10 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट

inextlive from Allahabad News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.