RANCHI: क्97क् के भारत-पाक युद्ध के नायक परमवीर अलबर्ट एक्का की समाधि की पवित्र मिट्टी ब्ब् साल बाद शनिवार को जब अगरतला स्थित समाधि स्थल से रांची पहुंची, तो सेना के जवानों के साथ ही आम लोग भी भावुक हो गए। शहीद की पत्नी बलमदीना एक्का की पवित्र मिट्टी के साथ बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर उतरने पर भव्य स्वागत किया गया। क्क् बिहार रेजिमेंट के जवान ब्रिगेडियर एके पांडेय के नेतृत्व में परमवीर चक्र की पवित्र मिट्टी को गार्ड ऑफ ऑनर देते हुए श्रद्धांजलि दी गई। सेना के अधिकारियों ने शहीद की विधवा वीर नारी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

बलमदीना की आंखों में आंसू

इसके बाद एयरपोर्ट से शहीद की पत्‍‌नी बलमदीना एक्का को सेना के जवानों ने गोद में उठाकर बड़े सम्मान के साथ गाड़ी में बिठाया। फिर अलबर्ट एक्का चौक पर लाकर सम्मान के साथ गाड़ी से उतारा। ऐसा सम्मान पाकर बलमदीना एक्का की आंखों में आसूं आ गए। वहीं यह दृश्य देख कर आसपास मौजूद लोगों की आंखें भी छलक पड़ीं।

स्वागत में उमड़ा लोगों का हुजूम

इससे पहले आदिम जनजाति सेवा मंडल निवारणपुर व संत जोसेफ कॉलेज तोरपा की तरफ से ख्क् नगाड़ों के साथ बलमदीना का स्वागत किया गया। इसके बाद अपने पति की मिट्टी को आंचल में लिए बलमदीना एयरपोर्ट से बाहर निकलीं। इसके बाद जुलूस की शक्ल में खुली जीप के साथ वह आगे पहुंची। फिर स्टेट हैंगर के पास स्थित सरना धर्म स्थल पहुंची। जहां पर पैर धोकर उनका स्वागत किया गया। इसके बाद हिनू-मेन रोड होते हुए अल्बर्ट एक्का चौक पहुंचीं। जिन-जिन रास्तों से शहीद की मिट्टी गुजरी, लोग स्वागत के लिए रोड किनारे खड़े थे।

तोड़ना पड़ा स्मारक स्थल पर लगा ताला

समाधि की पवित्र मिट्टी लेकर जब बलमदीना एक्का अल्बर्ट एक्का चौक स्थित अपने शहीद पति की प्रतिमा के पास पहुंचीं, तो वह भावुक हो गई। आंखों में आंसू आ गए। लेकिन, यहां प्रशासनिक व्यवस्था की पोल खुल गई। अल्बर्ट एक्का के स्मारक स्थल पर ताला लगा था। इसकी निगरानी करने वाला रांची नगर निगम का कोई कर्मचारी उपस्थित नहीं था। ऐसे में शहीद की प्रतिमा पर माला चढ़ाने के पहले यहां का ताला उपस्थित लोगों ने तोड़ा। इसके बाद बलमदीना एक्का अपने शहीद पति की प्रतिमा पर माल्यार्पण करश्रद्धांजलि दीं।

नहीं पहुंचा सरकार का कोई प्रतिनिधि

परमवीर चक्र विजेता शहीद अल्बर्ट एक्का की समाधि की पवित्र मिट्टी उनकी पत्‍‌नी रांची लेकर पहुंची, लेकिन सेना के अलावा एयरपोर्ट से लेकर अल्बर्ट एक्का चौक तक सरकार का कोई प्रतिनिधि या मंत्री नजर नहीं आया। इसको लेकर लोगों ने अपनी नाराजगी भी जताई।

Posted By: Inextlive