किसी नेपाली क्रिकेटर का पहला शतक जब भारतीय ने मारी थी पहली सेंचुरी तो रिकाॅर्ड नहीं हुआ था मैच

2019-01-29T12:14:01+05:30

नेपाल और यूएई के बीच दुबई में खेले गए वनडे मैच में नया रिकाॅर्ड बना। नेपाली क्रिकेटर पारस खड़का अब नेपाल की तरफ से वनडे शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। क्या आपको पता है भारत की तरफ से किसने लगाई थी पहली वनडे सेंचुरी

कानपुर। 28 जनवरी को दुबई में नेपाल और यूएई के बीच खेले गए वनडे मैच में एक बड़ा रिकाॅर्ड बना। नेपाल ने यह मैच चार विकेट से जीता। इस जीत के हीरो नेपाली बल्लेबाज पारस रहे जिन्होंने शानदार शतक लगाकर इतिहास रच दिया। पारस नेपाल की तरफ से वनडे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। पारस ने इस मैच में 115 रन की पारी खेली जिसमें 15 चौके और एक छक्का लगाया। इतिहास में हमेशा उनको याद किया जाता है कि जो पहली बार कोई काम करते हैं। पारस की तरह ही आज से 36 साल पहले एक भारतीय ने पहली बार वनडे शतक लगाया था, हालांकि वो पारस जितने लकी नहीं थे क्योंकि उनकी वो पारी अफिशियल कहीं रिकाॅर्ड नहीं की गई थी।
कपिल देव थे भारत के पहले वनडे शतकवीर
भारत की तरफ से पहला वनडे शतक लगाने का रिकाॅर्ड पूर्व कप्तान कपिल देव के नाम है। भारत के महान खिलाड़ियों में शुमार कपिल देव ने साल 1983 वर्ल्ड कप में जिंबाब्वे के खिलाफ 175 रन की पारी खेलकर इतिहास रचा था। वर्ल्डकप में खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारियों में कपिल के 175 रनों की आज भी चर्चा होती है। दरअसल उस मैच में कप्तान कपिल ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया था। मगर भारत का शुरुआती बल्लेबाजी क्रम पूरी तरह से तहस-नहस हो गया था। 17 रन पर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। सभी को लगा इंडिया से मैच बुरी तरह से हारने वाली है। मगर फिर क्रीज पर कदम रखा कपिल देव ने और उन्होंने ऐसी पारी खेली जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई। 60 ओवर के इस मैच में कपिल नाबाद 175 रन बनाकर लौटे। भारत यह मैच भले ही 31 रन से जीत गया मगर चर्चा सिर्फ कपिल देव के शतक की थी क्योंकि पहली बार किसी भारतीय ने वनडे में सेंचुरी लगाई थी।
नहीं रिकाॅर्ड हुआ था ये मैच
किसी क्रिकेटर के लिए इससे बुरा क्या होगा कि वह जिस मैच में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और वो मैच रिकाॅर्ड न हो। कपिल देव की 175 रन की पारी का अफिशियल वीडियो कहीं उपलब्ध नहीं है और न ही इस मैच का टीवी पर प्रसारण किया गया था। बीसीसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, भारत बनाम जिंबाब्वे के बीच खेले गए इस मैच की कहीं कोई फुटेज नहीं है।

सीरीज जीतते ही अनुष्का संग कोहली हो गए गुम, किसी को नहीं पता गए कहां

Ind vs Nz : विराट कोहली को टीम से बाहर कर भारत ने न्यूजीलैंड में जीती थी पहली वनडे सीरीज


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.