- सिविल लाइंस एरिया में पार्किंग की समस्या का पुलिस ने निकाला समाधान

- अयूब खां चौराहा से इंद्रा मार्केट तक 5 पार्किंग स्थलों को किया गया है चिह्नित

बरेली। नौ लाख की आबादी वाले बरेली शहर में पार्किंग की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। पुलिस सख्ती करे तो वाहन मालिक पूछते हैं, पार्किंग कहां है? बेतरतीब वाहनों की पार्किंग को लेकर भी अगर पुलिस क्रेन का इस्तेमाल कर वाहनों को लिफ्ट करे तो बड़ी समस्या, पुलिस इन्हें रखेगी कहां। यह समस्या इसलिए है क्योंकि पूरे शहर में मात्र एक सार्वजनिक पार्किंग मोती पार्क में हैं। सिविल लाइंस एरिया में कोई सार्वजनिक पार्किंग न होने से पुलिस जाम का कोई समाधान निकाल पाने में पूरी तरह असफल रही है। लेकिन अब पुलिस पार्किंग की समस्या के समाधान की पूरी तैयारी कर ली है। बस दुकानदारों को मनाने का काम चल रहा है। पुलिस ने नगर निगम के द्वारा पहले से चिह्नित 5 पार्किंग स्थलों में वाहन पार्क करने के आदेश जारी किए हैं। इसके बाद भी यदि वाहन सड़क पर खड़े हुए तो फिर वाहन चालक के साथ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी।

यह स्थान किए गए हैं चिह्नित

अयूब खां चौराहा से इंद्रा मार्केट के बीच कमल डेयरी, प्रसाद टॉकिज, गोल मार्केट समेत 5 जगहों पार्किंग की सुविधा मिलेगी। संबंधित जगह के अनुसार ही वहां की पार्किंग को नाम भी दिया जा रहा है ताकि पब्लिक को भी ध्यान में रहे। लोग इन्हीं पार्किंग में वाहन खड़ा करेंगे। इसके लिए रोजाना अनाउंस कराया जाएगा कि वह अपने वाहन पार्किंग में ही खड़ा करें। नहीं तो वाहन का चालान कर दिया जाएगा, या फिर उसे जब्त कर लिया जाएगा। इंटरसेप्टर भी समय-समय पर मूव करता रहेगा।

पब्लिक कर रही थी सवाल

जिन वाहन चालकों पर कार्रवाई की जा रही थी वह पुलिस से सवाल कर रहे थे, जब पार्किंग ही नहीं है तो वह वाहन कहां पार्क करें। इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए पुलिस ने नगर निगम की ओर से चिह्नित पार्किंग स्थलों को खाली करने का आदेश दुकानदारों को दिया गया था, लेकिन अभी तक दुकानदार सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। वह पार्किंग स्थल में ही अपना सामान रख रहे हैं। ठेले वाले पार्किंग के रास्तों को ही घेर लेते हैं और बची हुई जगह शोरूम में बैठे दुकानदार कब्जा कर लेते हैं।

चस्पा चालान के बाद भी नहीं समाधान

सिविल लाइंस में जाम की समस्या लगातार बनी है। दोपहर में स्कूल की छुट्टी के वक्त और शाम को मार्केट में भीड़ बढ़ने की वजह से रोजाना जाम की समस्या हो रही थी। इस समस्या का समाधान निकालने के लिए सड़क पर पार्क वाहनों को हटवाया जा रहा था और उनका चस्पा चालान भी किया जा रहा था। क्रेन से भी गाड़ी को टोचन कर ले जाया जा रहा था, लेकिन समस्या का समाधान नहीं निकल रहा था।

वर्जन

सिविल लाइंस एरिया में सड़क पर वाहन खड़े होने की समस्या का समाधान निकाला गया है। नगर निगम की ओर से चिह्नित 5 पार्किंग स्थलों से दुकानदारों को सामान हटाने के लिए बोला गया है। इन्हीं स्थलों पर पब्लिक को वाहन पार्क करने के लिए बोला जाएगा।

अभिनंदन सिंह, एसपी सिटी

------------------

पब्लिक बोले

सिविल लाइंस में पार्किंग की समस्या है। मजबूरी में सड़क पर वाहन खड़ा करना पड़ता है।

रितेश कुमार

अयूब खां से आगे कहीं भी वाहन पार्क करना मुश्किल है। पार्किंग स्थल हों तो क्यों वाहन सड़क पर पार्क करें।

वीर सिंह

कुतुबखाना मार्केट में जाम के कारण काफी परेशानी होती है। पार्किंग है नहीं, सड़क पर गाड़ी पार्क करें तो पुलिस चालान कर देती है।

विनय सिंह

पार्किंग के साइड इफेक्ट

Posted By: Inextlive