- गोरखपुर जंक्शन को व‌र्ल्ड क्लास बनाने की कवायद तेज

- अपूर्वा को ध्वस्त करने के बाद अब गेट भी स्थाई रूप से बंद

GORAKHPUR: रेलवे स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास बनाने के लिए इसका कायाकल्प शुरू हो चुका है. जंक्शन पर लगातार बदलाव का सिलसिला जारी है. अपूर्वा की बिल्डिंग को डिमॉलिश करने के बाद रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने गेट नंबर तीन को भी स्थायी रूप से बंद कर दिया है. इस गेट के पास कार पार्किंग का विस्तार होगा. दो और तीन के बीच साइकिल स्टैंड के पास सिटी बसों के लिए बस-वे बनाया जाएगा.

अब सिर्फ पांच गेट

रेलवे स्टेशन के मुख्य परिसर में एंट्री और एग्जिट के लिए छह गेट हैं. इसमें अब सिर्फ पांच गेट्स से ही अब लोग एंट्री और एग्जिट कर सकेंगे. तीन नंबर बंद होने जाने के बाद चार और पांच नंबर से दो और चार पहिया गाडि़यों का प्रवेश होगा. छह नंबर थ्री व्हीलर के लिए रिजर्व होगा. गेट नंबर एक और दो से गाडि़यों की एग्जिट होगी. इसके लिए परिसर में पश्चिमी से पूर्वी छोर तक पाथ वे बनाया जाएगा. यह पाथ वे स्टेशन बिल्डिंग से सटा होगा. पाथ वे और स्टेशन भवन के बीच हरियाली के लिए जगह-जगह छोटे-छोट पार्क होंगे. इनके बीच फव्वारे लगाए जाएंगे. फव्वारे सतरंगी लाइटों में स्टेशन परिसर की छटा को चार चांद लगाएंगे. स्टेशन परिसर में प्रवेश करते ही हरियाली, फूलों की खुशबू, पानी के फव्वारे और प्रकाश की व्यवस्था पैसेंजर्स के मन को सुकून पहुंचाएंगी.

महानगर में चलेंगी 186 सिटी बसें

महानगर में सिटी बस चलाने के लिए 120 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. लोगों की सुविधा के लिए 186 बसें चलाई जाएंगी. इसमें मानक आकार की 170 और 16 छोटी बसें होगी. बसों का रूट प्लान भी तैयार हो गया है. झुंगिया में वर्कशाप के लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है.

---

फूड प्लाजा, एक्जीक्यूटिव लाउंज भी

स्टेशन के मुख्य गेट के सामने अपूर्वा भवन ध्वस्त करने के बाद मलबा हटाने की प्रॉसेस शुरू हो गई है. इस जगह पर फूड प्लाजा, एक्जीक्यूटिव लाउंज और चिल्ड्रेन पार्क बनाया जाएगा. रेलवे प्रशासन ने इसकी प्रॉसेस भी शुरू कर दी है.

Posted By: Syed Saim Rauf