GORAKHPUR:चाहे वीआईपी ट्रेन हो या फिर वीवीआईपी ट्रेन. मैक्सिमम ट्रेंस में इन दिनों खाने के नाम पर जबरदस्त वसूली की जा रही है. यह वसूली कोई और नहीं बल्कि पेंट्रीकार मैनेजर की शह पर हो रहा है. इतना ही नहीं ट्रेनों में यात्रियों को भोजन परोसने वाले कैटर्स अपना खुद का मेनू लिस्ट बनाकर यात्रियों से मनमाना चार्ज वसूल रहे हैं. हालांकि रेल प्रशासन खानपान को लेकर बराबर यह दावा करता कि वह हर गाड़ी में लगातार छापेमारी करता है लेकिन यह छापेमारी सिर्फ दिखावे के सिवाए कुछ नहीं होता.

जारी है खानपान वसूली

वीआईपी ट्रेन वैशाली सुपर फास्ट एक्सप्रेस समेत कई ट्रेंस में इन दिनों फिर से खानपान के नाम पर ओवर चार्जिग की जा रही है। ओवर चार्जिग से परेशान यात्रियों ने इसकी शिकायत रेल प्रशासन से की है, लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। वैसे रेल प्रशासन भी इस बात की पुष्टि कर रहा है कि वैशाली एक्सप्रेस, अमरनाथ एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस व अवध एक्सप्रेस समेत कई प्रमुख ट्रेंस में यात्रियों से खानपान के नाम पर वसूली की जा रही है।

 

खुद ही बना लेते हैं मेनू एंड टैरिफ

हैरत की बात यह है कि चलती ट्रेन में यात्रियों को दिया जाना वाला मेनू लिस्ट इंडियन रेलवे का नहीं बल्कि कैटर्स द्वारा बनाया गया होता है। जब यात्री इसका विरोध करते हैं तो वेंडर्स यात्रियों के साथ मिसविहैब पर उतारू हो जाते हैं। कई बार तो चलती ट्रेन में वेंडर्स यात्रियों से मारपीट करना शुरू कर देते हैं।

 

पहले के मुकाबले खाने की क्वालिटी और क्वांटिटी तो ठीक हुई है, लेकिन ओवर चार्जिग थमने का नाम नहीं ले रही है। ट्रेन के भीतर मॉर्केट से ज्यादा रेट वसूल रहे हैं।

शैलेंद्र झा, पैसेंजर

 

चाहे वेज हो फिर नॉन वेज कोई भी आइटम सही रेट पर नहीं दिए जाते हैं। वेंडर्स अपनी मनमानी करते हैं। शिकायत करने पर वह कंप्लेंट रजिस्टर भी नहीं देते।

एस.एन ठाकुर, पैसेंजर

 

बिहार संपर्क क्रांति में ओवर चार्जिग जमकर की जाती है। सफर के दौरान मैं हमेशा ओवर चार्जिग का शिकार हुआ हूं। सात की चाय दस रुपए में दे रहे हैं।

जी.एन झा, पैसेंजर

 

खानपान को लेकर कोई सुधार नहीं हुआ है। कई बार शिकायत की कोशिश की, लेकिन वेंडर्स कंप्लेंट रजिस्टर ही नहीं देते।

रविन्द्र झा, पैसेंजर

 

खानपान को लेकर अगर ओवर चार्जिग की जा रही है तो यह बिलकुल गलत है। इसके लिए चेकिंग कराई जाएगी।

आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

 

टैरिफ से ज्यादा होती है वसूली

आइट्म्स टैरिफ ओवर चार्ज

स्टेंडर्ड चाय (क्भ्0 एमएल) भ्.00 0भ्-07 रुपए

टी विथ टी बैग (क्भ्0 एमएल) 7.00 07-क्0 रुपए

टी पॉट्स (ख्8भ् एमएल) क्0.00 नहीं देते

जनता मील ख्0.00 नहीं देते

वेजिटेरियन ब्रेकफास्ट फ्0.00 फ्0.00 रुपए

वेजिटेरियन मील भ्0.00 भ्0-80 रुपए

नॉन वेजिटेरियन मील भ्भ्.00 भ्भ्-क्00 रुपए

Posted By: Inextlive