कुंभ के दौरान प्रयाग के संगम तट पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को अब ट्रेन का टिकट लेने के लिए मारामारी नहीं करनी पड़ेगी.

- स्पेशल ट्रेन के साथ प्रयागराज जाने वाली अहम ट्रेंस के लिए भी मिल जाएगा एडवांस टिकट

- अब तक जनरल टिकट की वैलिडिटी है सिर्फ एक दिन

- 11 जनवरी से 6 मार्च तक 15 दिन पहले ले सकते हैं जनरल टिकट

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR:
कुंभ के दौरान प्रयाग के संगम तट पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को अब ट्रेन का टिकट लेने के लिए मारामारी नहीं करनी पड़ेगी। उन्हें अपने करीबी स्टेशन से पहले ही टिकट मिल जाएगा, जिसके बाद वह तय डेट पर डायरेक्ट सफर के लिए जा सकेंगे। कुंभ के लिए 11 जनवरी से छह मार्च तक देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से एडवांस जनरल टिकट बुक कराने की फैसिलिटी दी गई है। इतना ही नहीं वापसी का जनरल टिकट भी बुक कराने का ऑप्शन होगा। जनरल की तरह कुंभ के दौरान लिए गए टिकट्स की वापसी नहीं हो सकेगी।

सिर्फ 12 स्टेशन के लिए होगी सुविधा
रेलवे की ओर से शुरू की गई यह सुविधा सभी स्टेशंस के लिए मान्य नहीं होगी। 15 दिन पहले एडवांस टिकटों की बुकिंग एनई रेलवे, उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशन के लिए होगी। इसमें कुंभ परिक्षेत्र में पड़ने वाले 12 स्टेशनों को फाइनलाइज किया गया है। दिल्ली हो, मुंबई या फिर कोई दूसरा शहर, कोई भी यात्री इलाहाबाद के लिए 15 दिन पहले जनरल टिकट बुक कर सकता है। साथ ही उसे वापसी का टिकट भी अपने स्टेशन से ही मिल जाएगी, खास बात यह होगी कि टिकट्स पर डेट ऑफ जर्नी मेंशन रहेगी।

स्टेशन की भीड़ कम करने के लिए पहल
अब तक 200 किमी से कम दूरी के लिए जनरल टिकट जर्नी डेट को ही बुक होते हैं, वहीं जारी होने के तीन घंटे के अंदर टिकट की वापसी हो जाती है। 200 किमी और उससे ज्यादा दूरी के लिए जनरल टिकट तीन दिन पहले तक बुक किए जाते हैं। मगर रेलवे के इस रूल की वजह से कुंभ के दौरान स्टेशन पर बेपनाह पैसेंजर्स की भीड़ हो जाती है, जिससे पैसेंजर्स के साथ-साथ रेलवे को भी खासी मुसीबत झेलनी पड़ती है। इस नई सुविधा से पैसेंजर्स अपने करीब स्टेशन से ही दोनों तरफ के टिकट्स बुक कर लेंगे, ऐसे में स्नान के बाद उन्हें टिकट के लिए कुंभ परिक्षेत्र के स्टेशनों पर लाइन नहीं लगानी पड़ेगी।

इन स्टेशनों के लिए एडवांस टिकट

इलाहाबाद जंक्शन

इलाहाबाद सिटी

नैनी

सूबेदारगंज

रामबाग

प्रयाग

प्रयाग घाट

दारागंज

फाफामऊ

झूंसी

विंध्याचल

छिवकी

11 जनवरी से कुंभ स्नान के लिए जाने वाले श्रद्धालु 15 दिन पहले ही जनरल टिकट बुक करा सकते हैं। 12 स्टेशंस पर यह सुविधा दी गई है। इससे स्टेशन पर होने वाली भीड़ को कम किया जा सकेगा और पैसेंजर्स को किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive