पासपोर्ट ऑफिस की लापरवाही के कारण आवेदक झेलते हैं परेशानी

Meerut। पासपोर्ट ऑफिस को शुरू हुए करीब एक साल हो गया लेकिन यहां आवदेकों की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। एक साल से ऑफिस में लाइट जाने के बाद इनवर्टर का इंतजाम है लेकिन उसे चालू नहीं किया जाता। बिजली जाने के बाद कर्मचारी जनरेटर चल जाने या बिजली वापस आने का इंतजार करते हैं।

व्यवस्थाएं पड़ी हैं ठप

पोसपोर्ट ऑफिस में सुरक्षा व्यवस्था की बात हो या बिजली के थ्री फेज कनेक्शन की, पीने के पानी की व्यवस्था हो या बिजली जाने पर जनरेटर चलाने की, आवेदकों के बैठने के लिए पर्याप्त कुर्सियों की बात हो या साल से मौजूद इनवर्टर चालू करने की। यहां हर व्यवस्था ठप पड़ी हैं, जिसका सीधा खामियाजा आवेदकों को भरना पड़ता है।

नहीं चलाते इनवर्टर

पासपोर्ट ऑफिस में एक साल से इनवर्टर की व्यवस्था होने के बावजूद बिजली जाने के बाद यहां के कर्मचारी उसे चलाने की बजाए जनरेटर चलने का घंटों इंतजार करते हैं। कारण कभी डीजल नहीं होता तो कभी जनरेटर ही खराब होता है। इतने सबके के बीच पासपोर्ट के लिए आए आवेदक का समय निकल जाता है।

पानी भी साथ लाएं

एक साल बीत गया लेकिन कार्यालय में पीने के पानी की कोई स्थाई व्यवस्था नहीं हो पाई। यहां आने वाले आवेदक अक्सर यहां पीने का पानी खोजते नजर आते हैं। इतनी ही कार्यालय के आसपास भी पीने के पानी का कोई इंतजाम नहीं है।

सुरक्षा के भी इंतजाम खोखले

विदेश मंत्रालय से जुड़ा होने के बावजूद शहर के पासपोर्ट ऑफिस में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं हैं। हाल ही में चोरों ने कार्यालय में चोरी के प्रयास किए थे लेकिन वह इसमें असफल रहे। बावजूद इसके विभाग के कर्मचारियों ने सुरक्षा को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया है।

पासपोर्ट ऑफिस में छोटी-छोटी समस्याएं हैं, जिनके समाधान के लिए कोशिशें जारी हैं। जल्द से जल्द पासपोर्ट कार्यालय को पूरी तरह व्यवस्थित किया जाएगा।

दीपक चंद्रा, सहायक पासपोर्ट अधिकारी

Posted By: Inextlive