रिम्स में 100 बेड का नया ट्रामा सेंटर सह सेंट्रल इमरजेंसी बनकर तैयार है. यहां पर एक महीने के अंदर ही मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा.

ranchi@inext.co.in
RANCHI: रिम्स में 100 बेड का नया ट्रामा सेंटर सह सेंट्रल इमरजेंसी बनकर तैयार है. यहां पर एक महीने के अंदर ही मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा. वहीं इलाज के दौरान स्क्रीन पर मरीजों के हाल की पल पल की जानकारी मिलेगी. इससे आपको भी पता चल जाएगा कि अंदर में आपका मरीज कैसा है? ये व्यवस्था इसलिए की जा रही है क्योंकि इमरजेंसी में एक से ज्यादा परिजनों को इंट्री नहीं मिल पाएगी. सर्जरी विंग के डॉ.आरएस शर्मा इस नये विंग का इंचार्ज बनाये गए हैं.

अपडेट के लिए अलग यूनिट
मरीजों की जानकारी पल-पल अपडेट करने के लिए एक यूनिट बनाई जाएगी. जहां पर मौजूद स्टाफ हर घंटे मरीज की स्थिति को अपडेट करेगा. साथ ही यह भी बताएगा कि आपके मरीज की स्थिति में कितना सुधार हो रहा है. वहीं मरीज की स्थिति बिगड़ने की जानकारी भी तत्काल स्क्रीन पर अपडेट की जाएगी. इससे परिजनों को टेंशन नहीं होगी. इसके अलावा यह भी पता चल सकेगा कि आपके मरीज किस डॉक्टर की देखरेख में इलाज चल रहा है.

तीन कैटेगरी में होगा इलाज
सुपरस्पेशियलिटी विंग के सामने इंटरनेशनल लेवल के इस नये इमरजेंसी में चोट के हिसाब से मरीजों का इलाज किया जाएगा. मसलन मरीजों को रेड, येलो और ग्रीन पट्टी से मार्क किया जाएगा. जिसमें गंभीर मरीजों को रेड जोन, कम गंभीर मरीज को येलो जोन और मामूली रूप से जख्मी मरीज को ग्रीन जोन में रखकर इलाज किया जाएगा. ऐसे में सभी मरीजों की केयर भी अच्छे ढंग से होगी.

सिक्योरिटी से नहीं लगेगी भीड़
नये ट्रामा सेंटर में व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए सिक्योरिटी को भी अपग्रेड किया जा रहा है. इसके तहत इस सेंटर में बेवजह लोगों को एंट्री नहीं मिलेगी. एक मरीज के साथ एक परिजन को अंदर इंट्री मिलेगी. वहीं बाकी के लोगों को बाहर ही रखा जाएगा. इसके अलावा एंबुलेंस को मरीज को अंदर छोड़ने की छूट होगी. इसके बाद एंबुलेंस को दूसरी गेट से बाहर निकाला जाएगा. जिससे कि वहां पर किसी भी हाल में भीड़ नहीं लग सकेगी.

सारी चीजें व्यवस्थित होने में थोड़ा समय लगेगा. अगले महीने से रिम्स में मरीजों को हाईटेक फैसिलिटी मिलने लगेगी. मरीज और उनके परिजनों को बेहतर सर्विस देने के लिए स्क्रीन पर सारी जानकारी दी जाएगी. इससे हर यह जानकारी मिलती रहेगी कि आपके मरीज की क्या स्थिति है. जब सेंटर चालू होगा तो प्राइवेट हॉस्पिटलों की तर्ज पर मरीजों को सुविधा दी जाएगी.
- डॉ.आरएस शर्मा, इंचार्ज, ट्रामा सेंटर सह सेंट्रल इमरजेंसी

Posted By: Prabhat Gopal Jha