patana@inext.co.in

PATNA : बरसात के मौसम में आप सावधान नहीं रहे तो आपको को भी बरसाती कीड़ा परेशान कर सकता है। यह त्वचा पर ऐसा जहर छोड़ता है जो घाव बनाकर काफी परेशान करता है। पटना में बरसात शुरू होते

कीड़ा काटने से परेशान मरीजों की संख्या बढ़ गई है। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टरों की मानें तो पटना में बरसात में सबसे अधिक मरीज चर्म रोग के हैं। आम दिनों में ओपीडी की अपेक्षा मरीजों की संख्या में पचास प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। डॉक्टरों का कहना है कि हर पांचवा मरीज यही समस्या लेकर आ रहा है।

बरसात में मरीजों की बाढ़

चर्म रोग विशेषज्ञों का कहना है कि बरसात में अक्सर एग्जिमा और दिनाई के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है लेकिन इस बार कीड़ा काटने से होने वाले इंफेक्शन की समस्या अधिक है। डॉक्टरों का कहना है कि पटना के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में अब दिनाई और एग्जिमा के मरीजों के साथ अधिक संख्या में कीड़ा काटने से परेशान लोग आ रहे हैं। यह ऐसा इंफेक्शन है जो बहुत तेजी से बढ़ता है और चार से पांच दिन में और परेशानी बढ़ा देता है। बात सरकारी या फिर प्राइवेट अस्पताल की करें तो हर पांचवा मरीज कीड़ा काटने की पीड़ा से परेशान होकर आ रहा है।

05 वां मरीज कीड़ा काटने के इंफेक्शन से है परेशान

50 प्रतिशत बढ़ गए चर्म रोग विभाग में मरीज

07 दिनों तक परेशान करता है कीड़ा काटने का इंफेक्शन

ऐसे शरीर पर होता है रिएक्शन

चर्म रोग विशेषज्ञों का कहना है कि बरसात में यह कीड़े आ जाते हैं। यह इंफेक्शन लोगों को रात में होता है और इसकी जानकारी सुबह हो पाती है। आपके बिस्तर तक यह कीड़े पहुंच जाते हैं और त्वचा के संपर्क में आते ही अपना जहर छोड़ देते हैं। इस मौसम में सावधानी नहीं बरतने से ही कीड़ों के काटने के मामले बढ़ रहे हैं और यही कारण है कि मरीजों की संख्या में इजाफा भी हुआ है।

कीड़े ऐसे फैलाते हैं इंफेक्शन

-रात में घर के खिड़की दरवाजों को बंद करके रखें

-रात में खिड़की खुली होने से लाइट देखकर कीड़े अंदर आते हैं।

-ये कीड़े हमेशा जहरीला लिक्विड छोड़ते हैं जो शरीर में लगते ही इंफेक्शन शुरू कर देता है।

-कीड़ों का जहर शरीर में लगते ही घाव हो जाता है जो फैलने लगता है।

-इलाज में थोड़ी सी लापरवाही होने से यह विकराल रूप ले लेता है।

बरसात में कीड़े से होने वाले इंफेक्शन से बचाव के लिए साफ सफाई की जरुरत है। लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करें। फंगल इंफेक्शन से अलर्ट रहें।

डॉ अभिषेक कुमार झा, चर्म रोग विशेषज्ञ

Posted By: Inextlive