12 जून को सीएम योगी ने किया था शुभारम्भ

200 से अधिक बसों का डेली डिपार्चर

20 हजार से अधिक यात्रियों का रोज आवागमन

6 टिकट विंडो अब शुरू हो गई हैं

- आलमबाग बस टर्मिनल पर अगले माह होगी शुरुआत

- पहले चरण में वॉल्वो, स्कैनिया और एसी बसों के टिकट मिलेंगे

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: आलमबाग बस टर्मिनल से सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही टिकट काउंटर पर पेटीएम से भुगतान कर टिकट हासिल करने की सुविधा मिलेगी। अगले माह यह सेवा शुरू करने की तैयारी की जा रही है। पेटीएम के अधिकारियों ने शनिवार को परिवहन निगम के अधिकारियों से इसको लेकर मुलाकात की। जिस पर परिवहन निगम ने इस योजना को मंजूरी दे दी।

जल्द लगेंगे बार कोड

एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस परिवहन निगम के आलमबाग बस टर्मिनल पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए परिवहन निगम ने यह फैसला लिया है। यहां से संचालित की जा रही वॉल्वो, स्कैनिया, जनरथ और शताब्दी बसों के यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। जल्द ही यहां पर टिकट विंडो के पास बार कोड लगा दिए जाएंगे।

अब कैश की नो प्रॉब्लम

वहीं कई बार टिकट काउंटर पर छुट्टे पैसे को लेकर भी यात्रियों को काफी वेट करना पड़ता है। इस नई सुविधा के शुरू होने से यह समस्या अपने आप खत्म हो जाएगी। अगर यह योजना यहां सफल हुई तो अगले चरण में कैसरबाग बस अड्डे पर भी यात्रियों को पेटीएम से भुगतान की सुविधा मिलने लगेगी। खास बात यह होगी की कैसरबाग बस अड्डे पर साधारण बसों में सफर करने वाले यात्री भी पेटीएम सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

कार्ड से भुगतान की सुविधा टली

आलमबाग बस अड्डे में क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है। लेकिन इसके लिए परिवहन निगम को काफी खर्च करना होगा। इसके लिए स्वैप मशीनें खरीदनी होंगी। ऐसे में परिवहन निगम ने इस प्रस्ताव को अभी मंजूरी नहीं दी है।

बाक्स

200 से अधिक बसों का डिपार्चर

12 जून को आलमबाग बस टर्मिनल का उद्घाटन सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था। बीते शुक्रवार से यहां से एसी बसों का संचालन शुरू हो गया है। रोजाना लगभग 200 से अधिक बसें विभिन्न रूट के लिए रवाना की जा रही हैं। यहां अब तक टिकट कलेक्शन 8 लाख से ऊपर पहुंच चुका है। डेली 20000 हजार यात्रियों का आवागमन हो रहा है। बस स्टेशन प्रबंधक प्रशांत दीक्षित के अनुसार यहां से रोजाना 200 से अधिक बसों का डिपार्चर शुरू हो गया है। यात्रियों को भीड़ को देखते हुए यहां पर चार टिकट विंडो खोली गई थी। अब इनकी संख्या बढ़ा कर छह कर दी गई है।

कोट

पेटीएम के अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। आलमबाग बस अड्डे पर टिकट के लिए पेटीएम से भुगतान करने की सुविधा जल्द मिलेगी।

पी गुरु प्रसाद, एमडी

यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम

Posted By: Inextlive