- पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कृषि कुंभ का किया उद्घाटन

- सीएम योगी आदित्यनाथ ने इजरायल के सहयोग से बस्ती व कन्नौज में फल व सब्जी के लिये स्थापित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का किया लोकार्पण

- यूपी व जापान के बीच कृषि निवेश के लिये एमओयू साइन

LUCKNOW :

राजधानी में आयोजित पहले कृषि कुंभ के पहले दिन शुक्रवार को किसानों का सैलाब उमड़ पड़ा। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह कृषि कुंभ आने वाले दिनों में कृषि को बेहतर बनाने की दिशा में नये रास्ते खोलेगा। उन्होंने कहा कि यूपी देश का 20 प्रतिशत खाद्यान्न का उत्पादन करता है। वर्तमान केंद्र सरकार किसानों की सच्ची हितैषी है और किसानों की आय को दोगुना करने के लिये लगातार काम कर रही है। इसी कार्यक्रम में मौजूद सीएम योगी आदित्यनाथ ने इजरायल के सहयोग से बस्ती व कन्नौज में फल व सब्जी के लिये स्थापित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का लोकार्पण किया। साथ ही इस मौके पर यूपी व जापान के बीच कृषि निवेश के लिये एमओयू साइन किया गया।

किसान देश को आगे ले जाता है

पीएम मोदी ने कृषि कुंभ में मौजूद किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि 'हम किसानों को आगे नहीं ले जाते बल्कि, किसान देश को आगे ले जाता है.' उन्होंने कहा कि किसान की खुशहाली में ही देश की समृद्धि छिपी हुई है। यूपी में हो रहे प्रयास केंद्र सरकार की उस प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं, जिसमें गांव किसान हमारे आर्थिक चिंतन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। पीएम ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग और वैल्यू एडिशन को अपनाकर किसानों की आमदनी में बढ़ोत्तरी की जा सकती है। केंद्र सरकार ने टमाटर, आलू, प्याज के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के टीओपी योजना शुरू की है। इसके लिये इस साल 5 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने मछली पालन, मधुमक्खी पालन, दुग्ध उत्पादन में वृद्धि पर जोर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि सिंचाई के लिये सरकार सौर पंप को बढ़ावा दे रही है। आने वाले समय में 28 लाख किसानों को सौर पंप मुहैया कराये जायेंगे।

पूरी दुनिया का पेट भर सकता है यूपी का किसान

कार्यक्रम में मौजूद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी अपनी उपजाऊ जमीन की वजह से देश व दुनिया में जाना जाता है। अगर किसान को सही जानकारी उपलब्ध हो जाये तो यूपी की धरती में इतनी क्षमता है कि पूरी दुनिया का पेट भरने लायक अनाज पैदा कर सकती है। उन्होंने कहा कि जरूरत है कि तकनीक को अपनाया जाये। कृषि विज्ञान केंद्र के जरिये किसानों को काफी फायदा हुआ है। आज किसानों की मेहनत से दूध, आलू व गन्ना उत्पादन में यूपी देश में पहले स्थान पर आ गया है। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले डेढ़ साल में रिकॉर्ड संख्या में किसानों को स्वॉयल हेल्थ कार्ड जारी किये हैं। साथ ही सिंचाई की व्यवस्था को भी बेहतर बनाया है। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने पीएम मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की तारीफ करते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने बुनियादी सुविधाओं से आम लोगों को जोड़ने का काम किया है, जिससे हर व्यक्ति के जीवन में बदलाव देखने को मिल रहा है।

बॉक्स

किसानों को मिलेगा तकनीक का लाभ

इस मौके पर सीएम योगी ने इजरायल के सहयोग से बस्ती व कन्नौज में फल व सब्जी के लिये स्थापित सेंटर फॉर एक्सीलेंस का लोकार्पण भी किया। साथ ही यूपी व जापान के बीच कृषि निवेश के संबंध में एमओयू भी किया गया। सीएम ने कहा कि इन दोनों देशों के पास कृषि को बढ़ाने के लिये अच्छी तकनीक है। जिसका लाभ प्रदेश के किसानों को मिलेगा। इन प्रयासों से किसानों की आय दोगुनी करने के पीएम मोदी के संकल्प को साकार करने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम में बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार, उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, पार्टनर कंट्री इजरायल के राजदूत माया काडोश, पार्टनर कंट्री जापान के डिप्टी असिस्टेंट तकामी नाकाडा, मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय समेत तमाम अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive