-ड्रिल डाउन क्राइम रिपोर्ट से पकड़ा जाएगा खेल

बरेली-अब थाना पुलिस पेंडिंग काम को छिपा नहीं सकेगी। उनके इस खेल को ड्रिल डाउन क्राइम रिपोर्ट से पकड़ लिया जाएगा। थानों के काम की निगरानी अधिकारी सीसीटीएनएस के माध्यम से ऑनलाइन कर सकेंगे। इस संबंध में सभी थानों को पुलिस हेडक्वार्टर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

यह काम हो रहे ऑनलाइन

सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम ) के तहत पुलिस के सभी काम ऑनलाइन किए जा रहे हैं। एफआईआर, चार्जशीट, फाइनल रिपोर्ट, जनरल डायरी, क्राइम मैपिंग सभी ऑनलाइन हो चुकी हैं। यूपी कॉप के जरिए ऑनलाइन एफआईआर भी दर्ज होनी शुरू हो गई है। इसी के तहत अब थानों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी शुरू हो गई है। कुछ दिनों पहले बीट सिस्टम को एप से जोड़ा गया है।

शिकायत के बारे में चल जाएगा पता

अब थानों में आने वाली शिकायतों और विवेचनाओं की पेंडेंसी भी ऑनलाइन देखी जा सकेगी। इसके तहत यह भी पता चल जाएगा कि कौन सी शिकायत सीएम के यहां की गई और कौन सी शिकायत डीजीपी, एडीजी, डीआईजी या एसएसपी के पास की गई। किस केस की विवेचना कब से पेंडिंग है, इसका भी पता चल जाएगा। इसके अलावा सीनियर अधिकारी जोन, रेंज व डिस्ट्रिक्ट बाइज भी पेंडेंसी का एनालिसिस कर सकेंगे और संबंधित को उसके निस्तारण के आवश्यक दिशा निर्देश दे सकते हैं। इसी के तहत 9 जनवरी तक जोन बाइज 127 क्राइम रिपोर्ट दर्ज की गई थीं।

Posted By: Inextlive