-शासन की ओर से कैंप लगाकर समस्याओं का निस्तारण किए जाने के दिए आदेश

PRAYAGRAJ: अगर किसी कारणवश वृद्धावस्था, निराश्रित और दिव्यांग पेंशन का लाभ नहीं मिला या आवेदन स्वीकार नहीं हुआ तो इसका निस्तारण जल्द किया जाएगा। जरूरत पड़ी तो सरकारी तंत्र लाभार्थियों के घर तक पेंशन पहुंचाएगा। इसके लिए शासन के आदेश पर एरियावाइज कैंप भी लगाए जाने हैं, जिसका परपज जरूरतमंदों तक पेंशन का लाभ देना है।

लंबे समय से चल रही थी मांग

इस साल जनवरी से ही वृद्धावस्था, निराश्रित और दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों को शत-प्रतिशत लाभ दिए जाने की मांग की जा रही थी। पिछले सर्वेक्षण में जिन लोगों को इन योजनाओं का पात्र पाया गया था अगर उनका नाम किसी कारण से सूची में नही है। या उनका आवेदन स्वीकार नहीं हुआ है तो ऐसे लोगो को सत्यापन कराकर आवेदन भराया जाएगा। इसके बाद वह पेंशन का लाभ ले सकेंगे।

जल्द डिक्लेयर होगी डेट

आवेदन का सत्यापन कराने के लिए जल्द ही एरियावाइज कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसकी डेट भी डिक्लेयर कर दी जाएगी। जब से ऑनलाइन आवेदन का सिस्टम शुरू हुआ है, लाभार्थियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। अक्सर उनका आवेदन निरस्त हो जाता है और सही कारण का भी पता नहीं चलता है। कई आवेदकों को उनके आवेदन का करेंट स्टेटस भी पता नहीं चलता है।

यूपी में सर्वाधिक हैं यहां

वृद्धावस्था, निराश्रित और दिव्यांग पेंशन के सबसे अधिक लाभार्थी प्रदेश में प्रयागराज जिले में हैं। यहां इनकी संख्या 1.5 लाख के आसपास है। हर साल इनमें नए लाभार्थियों को जोड़ा जाता है। अधिकारियों का कहना है ऑनलाइन सिस्टम होने के बाद भी दिक्कतें आने पर समय-समय पर कैंप लगता है। जिसका उद्देश्य लाभार्थियों को टाइमली योजना का लाभ पहुंचाना है।

Posted By: Inextlive