कहा लाभार्थी मिले तो जिले में बढ़ेगा पेंशन का लक्ष्य

फीरोजाबाद : पेंशन योजनाओं का जायजा लेने आए प्रमुख सचिव समाज कल्याण जिले की गरीब वृद्ध एवं विधवाओं की उम्मीद बढ़ा गए। उन्होंने कहा कि अगर जिले में लक्ष्य से अधिक पेंशन के लाभार्थी मिलेगा तो भी उन्हें लाभ दिला दिया जाएगा।

प्रमुख सचिव सुनील कुमार ने गुरूवार की शाम चार बजे कलक्ट्रेट सभागार में समाजवादी पेंशन, वृद्ध, विधवा, विकलांग पेंशन तथा छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन गरीबों के फार्म किसी कारण निरस्त हो गए हैं। उनके फार्म अन्य पेंशन योंजनाओं के अंतर्गत भरवाकर लाभान्वित करें इसके लिए पुन: घर घर जाकर सर्वे करें। इस दौरान यदि विधवा और वृद्धा योजना के अंतर्गत लक्ष्य से अधिक लाभार्थी मिल जाते हैं तो भी उन्हें पेंशन दिलाने के लिए लक्ष्य बढ़वाया जाएगा।

समाजवादी पेंशन का पुन: सत्यापन कार्य 15 मार्च तक करने के निर्देश दिये। प्रमुख सचिव ने बताया कि सरकार कुष्ठ रोगियों के लिए अगले वर्ष में कुछ नई योजनाएं लागू करने जा रही है। आधार कार्ड के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि गांव व शहर में शिविर लगवा कर लोगों के आधार कार्ड बनवाए जाएंगे। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि जिले में जितने मान्यता प्राप्त विद्यालय हैं उनकी छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों की आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र फार्म का सत्यापन करा लें।

जिससे 20 मार्च तक सभी की छात्रवृत्ति उनके खातों में पहुंच सके। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुजीत कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रज्ञा शंकर, विकलांग और पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी तपस्वी लाल एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी आभा सिंह मौजूद रहीं।

दूसरी किश्त भी आई

शासन ने समाजवादी पेंशन के लाभार्थियों के खाते में दूसरी किश्त की धनराशि भेजना शुरू कर दी है। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया पहले चरण में लाभार्थियों के खाते में 8-8 महीने की पेंशन भेजी गई थी। अब दूसरी किश्त आना प्रारंभ हो गई है। कितने लोगों के लिए कितने माह की पेंशन आई है इसकी जानकारी ली जा रही है।

Posted By: Inextlive