डिप्टी सीएम ने गंगा तट पर की पूजा अर्चना

PRAYAGRAJ: गंगा दशहरा के मौके पर शहर में विविध आयोजन हुए. संगम तट पर तमाम प्रोग्राम आयोजित किये गये. सुबह से शाम तक लाखों की संख्या में लोग डुबकी लगाने गंगा तट पर पहुंचे. पूजा अर्चना के बाद श्रद्धालुओं ने दान पुण्य भी किया. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने संगम तट पर प्रोग्राम का विधिवत पूजन कर शुभारंभ किया. वह शाम को गंगा आरती में भी शामिल हुए. उन्होंने नवनिर्मित चबूतरे का लोकार्पण भी किया.

मिनी कुंभ की मिली झलक

डिप्टी सीएम ने कहा कि देवी-देवताओं और संतों की कृपा से 2025 से पहले प्रयागराज को संसार के सर्वश्रेष्ठ शहरों की श्रेणी में शुमार कराने का प्रयास किया जायेगा. कहा कि गंगा दशहरा पर मिनी कुंभ देखने को मिला. उन्होंने ने हरिहर गंगा आरती समिति की तरफ से प्रमाण-पत्र भी वितरित किये.

धूमधाम से मनाया पर्व

आनंद अखाड़ा मठ में गंगा दशहरा पर मां गंगा को फल भेंट के साथ शंकर पार्वती गणेश, हनुमानजी की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा के साथ अभिषेक एवं हवन किया गया. अखाड़े के थानापति स्वामी राजेश्वरानंद सरस्वतीजी ने 11 पंडितों के मंत्रोच्चार के साथ पूजा पाठ किया. भंडारे में पंचायती, महानिर्वाणी, निरंजनी, अटल, निर्मोही, जूना, बड़ा उदासीन आदि अखाड़ों के संत व महंतों का स्वागत किया गया. ई रिक्शा यूनियन के अध्यक्ष वाईके शर्मा की अगुवाई में शहर में कई जगह शरबत का वितरण किया गया.

Posted By: Vijay Pandey