एक बाल्टी पानी संग एंज्वॉय किया संडे

2019-05-27T06:00:59+05:30

prayagraj@inext.co.in

धरती पर जिस तरह वॉटर लेवल कम हो रहा है वह चिंता का विषय है। ऐसे में हमें पानी की बचत के प्रयास को प्राथमिकता के तौर पर अपनाना होगा। इस दिशा में दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट लेकर आया है अभियान एक बाल्टी संडे। इसके जरिए हम बताएंगे कि हर संडे सिर्फ एक बाल्टी पानी इस्तेमाल में लाना होगा। फिर चाहे बर्तन धुलने हों, कपड़े धोने हों, कार धोना हो या नहाना हो। हमने संडे को इस अभियान की जोरदार शुरआत की। सिर्फ एक बाल्टी पानी में उन्होंने सभी जरूरी काम निपटाकर हमारे अभियान को सफल बनाने का संदेश भी दिया।

कपड़े धोने में कितना भी पानी खर्च करो कम होता है। लेकिन दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की यह कैंपेन ने मुझे काफी इंस्पायर किया। इसके बाद मैंने डिसाइड किया चाहे जो भी इस संडे को सिर्फ एक बाल्टी पानी में कपड़े धुलूंगी।

-सौम्या

हमें कोशिश करनी चाहिए कि बर्तन धुलने जैसा काम कम से कम पानी में किया जाए। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की यह कैंपेन तारीफ के योग्य है। हर किसी को बर्तन धुलने में कम से कम पानी का इस्तेमाल करने की आदत डालनी चाहिए।

-कविता

लोग अपने व्हीकल की धुलाई में सैकड़ों लीटर पानी बर्बाद करते हैं। मेरा कहना है कि महज एक बाल्टी पानी में भी कार चमक सकती है। बशर्ते तरीके से उसकी सफाई की जाए। मेरी सभी से गुजारिश है कि कार धोने के लिए सिर्फ एक बाल्टी पानी का यूज करें।

-मिंकू

स्नान करने के लिए यूं तो कितना भी पानी कम पड़ जाएगा। लेकिन अगर ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो एक बाल्टी पानी में ही नहाया जा सकता है। हर किसी को एक बाल्टी पानी में ही नहाने की आदत डालनी चाहिए।

-नैना

कॉलिंग

आप भी जुड़ें हमसे

आप चाहें तो इस अभियान का हिस्सा बनकर दूसरों को अवेयर कर सकते है। बस आपको इस संडे एक बाल्टी के साथ अपनी फोटो 7311192685 पर व्हाटसऐप करनी होगी। सेव वाटर की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए अपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम एकाउंट के जरिए अभियान से जुड़ सकते हैं। आप प्तश्वद्मक्चड्डद्यह्लद्बस्ह्वठ्ठस्त्रड्ड4 लिखें व एक बाल्टी के साथ अपनी फोटो पोस्ट करें। @द्बठ्ठद्ग3ह्लद्यद्ब1द्ग और ह्मड्डस्त्रद्बश्रष्द्बह्ल4द्बठ्ठस्त्रद्बड्ड को टैग करना न भूलें।

inextlive from Allahabad News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.