समय-सीमा से पहले पूरा होगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे

आचार संहिता लागू हाने से पहले लोकापर्ण की तैयारी

Meerut। लोकसभा चुनाव से पूर्व लोग दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भर सकेंगे। वेस्ट यूपी को दिल्ली से जोड़ने के लिए महत्वाकांक्षी योजना का राजनैतिक लाभ केंद्र सरकार लेगी। जनवरी 2019 तक इस सड़क को पूर्ण करने का जिम्मा केंद्र सरकार ने एनएचएआई को दिया है। करार के मुताबिक मार्च 2019 तक इस सड़क को पूरा करना है। हालांकि प्रगति पर गौर करें तो महज दो रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) का काम बाकी रह गया है, बाकी सड़क निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। अक्टूबर माह में आरओबी का निर्माण आरंभ हो जाएगा जिसे 90 दिन में पूर्ण कर लिया जाएगा।

आरओबी का डिजाइन बना

मेरठ-दिल्ली एक्सपे्रस-वे का चौथा चरण अंडर कंस्ट्रक्शन है। इस पर दो आरओबी का निर्माण होना है। एक परतापुर-भूड़बराल के पास तो दूसरा डासना के पास बनना है। इन दोनों आरओबी का डिजायन मंजूर हो गया है, अब जल्द ही काम भी शुरू हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर एक्सप्रेस-वे के बीच बनने वाले स्ट्रक्चर्स पर काम तेजी से हो रहा है। अधिकारियों का कहना है कि लगभग 80 फीसद काम पूरा कर लिया गया है जबकि शेष 20 फीसदी को दिसंबर माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। बता दें कि मेरठ से डासना के बीच कई स्ट्रक्चर्स पर काम होना है। जिसमें रेलवे ओवर ब्रिज, मेजर ब्रिज, माइनर ब्रिज, व्हीकल अंडर पास, इंटरचेंज का निर्माण शामिल है। जबकि परतापुर पर इंटरचेंज का कार्य भी शुरू हो गया है।

चौथा चरण

डासना से मेरठ-मोहिउद्दीनपुर

कुल दूरी-32 किमी

कुल लागत-1150 करोड़ रुपये

जनवरी 2018-काम शुरू

एजेंसी-जीआर इंफ्रा

पूरा करने का समय-जून 2019

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का निर्माण तेज कर दिया है। मेरठ में इंटरचेंज का काम तेजी से चल रहा है तो वहीं अक्टूबर माह में आरओबी निर्माण शुरू हो जाएगा। 80 फीसदी कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

आरपी सिंह, परियोजना अधिकारी, एनएचएआई

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। एनएचएआई को हाइवे का निर्माण जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

राजेंद्र अग्रवाल, सांसद, मेरठ

Posted By: Inextlive