- पांडेयहाता में 15 दिन से सप्लाई के पानी में दिक्कत

- पीने और खाना बनाने के लिए भी लोग खरीद रहे पानी

GORAKHPUR: गंदे पानी के कारण पांडेयहाता के सैकड़ों परिवारों को 15 दिन से काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। टोटी से निकलने वाला पानी इतना गंदा है कि पीना तो दूर लोग उससे नहाने में भी परहेज कर रहे हैं। पहले यहां के लोगों को पीने के लिए पानी खरीदना पड़ता था लेकिन अब खाना बनाने के लिए भी खरीद रहे हैं। समस्या के बारे में पार्षद को अवगत कराने के बाद भी किसी तरह के निस्तारण की गुंजाइश नहीं दिख रही है। लोगों ने बताया कि आसपास कोई पानी पीने की अन्य व्यवस्था भी नहीं है जिसके कारण समस्या और भी ज्यादा बढ़ गई है। सुबह व शाम दोनों टाइम गंदा पानी आ रहा है।

नहाना भी हुआ मुश्किल

पानी की टंकी से आने वाला सप्लाई का पानी एकदम पीले रंग का आ रहा है। यह पानी थोड़ी ही देर के बाद बदबू करने लग रहा है। जिससे खाना बनाने के लिए भी लोग इस पानी का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। मोहल्ले के लोगों ने बताया कि पीने के लिए पहले ही रोजाना हमें एक केन पानी खरीदना पड़ता था। लेकिन अब दो कैन पानी खरीदना पड़ रहा है। जिससे रोजाना 20 रुपए अतिरिक्त खर्च करने पड़ रहे हैं।

ज्यादातर ट्यूबवेल्स दे रहे गंदा पानी

पांडेयहाता के अलावा शहर के अन्य इलाकों में भी लोग गंदा पानी यूज करने को विवश हैं। नगर निगम एरिया के अधिकांश ट्यूबवेल की स्थिति ऐसी ही है। आम लोगों में भी यह प्रचलित हो चुका है कि सप्लाई के पानी का इस्तेमाल केवल नहाने और कपड़े धोने के लिए ही किया जा सकता है। पानी की टंकी के पास ऑपरेटर के अलावा कोई कर्मचारी होता ही नहीं है जिससे स्थानीय लोग अपनी शिकायत कर सकें। किसी पहल के लिए भी स्थानीय लोग एक-दूसरे की ओर देखते हैं। नतीजा लोग शिकायत करके साफ पानी की मांग करने के बजाए पानी खरीदना ज्यादा उचित समझते हैं।

कोट्स

15 दिन से नल के जरिए काफी गंदा पानी आ रहा है। जिसके कारण काफी समस्या हो रही है। दूसरी जगह से पानी मंगाना पड़ रहा है।

- इनफानुल्लाह, बिजनेसमैन

पानी पहले से ही पीने लायक नहीं था लेकिन अब इससे खाना भी नहीं बनाया जा सकता है। अब खाना बनाने के लिए भी पानी खरीदना पड़ रहा है।

अहसानुल्लाह, बिजनेसमैन

पार्षद से कई बार शिकायत की जा चुकी है। अब हम लोग नगर निगम के उच्चाधिकारियों से शिकायत करेंगे। कार्रवाई नहीं हुई तो आगे भी शिकायत की जाएगी।

- शहनवाज अहमद, टीचर

Posted By: Inextlive