बिना नक्शे वाले भवन स्वमियों से वसूला जाएगा जुर्माना

आवास-विकास ने थमाया 427 भवन स्वामियों को नोटिस

Meerut। ग्राउंड फ्लोर या सिंगल स्टोरी का नक्शा पास कराकर शहर के रिहायशी इलाकों में मल्टी स्टोरी या डबल स्टोरी भवन का निर्माण किया जा रहा है। आवेदक केवल सिंगल स्टोरी के नक्शे का शुल्क जमा कर विभाग से एनओसी प्राप्त कर लेते हैं। इससे हर साल आवास-विकास के राजस्व को हानि पहुंच रही है। इसीलिए अब विभाग सिंगल स्टोरी नक्शे पर बने मल्टी स्टोरी भवनों का रिकार्ड खंगालकर जुर्माना वसूलने की तैयारी कर रहा है।

भवनों की होगी जांच

आवास-विकास के रिकार्ड के अनुसार मंगल पांडेयनगर, मोहनपुरी, शास्त्रीनगर और जागृति विहार जासी कालोनियों में ऐसे कई भवनों का निर्माण किया गया, जिनका नक्शा केवल सिंगल फ्लोर के लिए ही स्वीकृत था। अब वहां दो से तीन मंजिल तक का निर्माण किया जा चुका है। विभाग ने खंड 3, 5 और 7 के ऐसे करीब 427 भवनों का रिकार्ड तलब कर उनके भवन स्वामियों को नोटिस भेजने शुरू कर दिए हैं।

देना होगा जुर्माना

विभाग की नियमावली के अनुसार बिना नक्शे के भवन बनाने वाले भवन स्वमियों से जुर्माना वसूला जाएगा। इसके बाद नक्शे को पास किया जाएगा। यदि बने हुए भवन का नक्शा मानकों के अनुरुप नहीं होगा तो उसे ध्वस्त भी किया जा सकता है।

सैकडों भवन ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी दूसरी या तीसरी मंजिल बनाने से पहले विभाग से अनुमति या नक्शा पास नहीं कराया। खासतौर पर पुराने भवनों के लिए यह अनुमति बेहद जरुरी है।

प्रमोद सिंह, ईएक्सईएन

Posted By: Inextlive