निरंजनी अखाड़े की पेशवाई के लिए राजस्थान से मंगवाए गए डमरू

असम व उत्तराखंड से आएगा हाथियों का काफिला, नासिक से आएगा बैंड

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: मेला एरिया में देश के सभी 13 अखाड़ों को जमीन आवंटित किए जाने के बाद अखाड़ों की ओर से पूरी भव्यता के साथ पेशवाई निकालने की तैयारियां जोरों पर हैं। बड़ा उदासीन अखाड़े के बाद निरंजनी अखाड़े ने भी दो जनवरी को निकलने वाली पेशवाई के लिए खासतौर से राजस्थानी डमरू मंगाने का आर्डर दे दिया है। अखाड़े की पेशवाई में राजस्थान से सौ बड़े व छोटे डमरू मंगाए जा रहे हैं। पचास हाथियों का काफिला असम व उत्तराखंड से पेशवाई में चार चांद लगाने के लिए दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में पहुंचेगा।

पेशवाई से पहले धर्म ध्वजारोहण

श्री निरंजनी अखाड़े की पेशवाई दो जनवरी को निकाली जाएगी

28 दिसम्बर को मेला एरिया में त्रिवेणी पाण्टून पुल के उस पार अखाड़े के शिविर में धर्म ध्वजारोहण का आयोजन किया जाएगा।

अखाड़े के अधिष्ठाता स्वामी कार्तिकेय का पूजन-अर्चन किया जाएगा।

इसमें शामिल होने के लिए अखाड़े के देशभर में स्थित मुख्यालय से सात हजार संत-महात्मा और नागा संन्यासी प्रयागराज पहुंचेंगे।

तो पच्चीस फीसदी काटेंगे राशि

पेशवाई में भक्ति गीतों की धुन बजाने के लिए नासिक के अशोक बैंड का चुनाव कर लिया गया है।

इसके अलावा हरिद्वार व मेरठ से भी बैंड बुलाए जाएंगे।

पेशवाई निकालने के दौरान किसी भी बैंड से भक्ति गीतों के अलावा किसी भी तरह की धुन निकली है तो संबंधित बैंड वाले की पच्चीस फीसदी राशि काट ली जाएगी।

अखाड़े के सचिव महंत नरेन्द्र गिरि की मानें तो पांच वर्ष पहले आयोजित कुंभ से पहले कई अखाड़ों की पेशवाई में दूसरे गीत बजाए गए थे इसलिए राशि काटने का निर्णय लिया गया है।

लोक कलाकारों को भी आमंत्रण

अखाड़े की पेशवाई को भव्यता देने के लिए पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल व आसाम जैसे राज्यों के लोक कलाकारों को भी आमंत्रित करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए अखाड़े की ओर से संबंधित राज्यों से कुल सौ कलाकारों से संपर्क किया गया है। जो अपने-अपने राज्यों की कला का प्रदर्शन पेशवाई के दौरान करेंगे।

पेशवाई धार्मिक समरसता की सबसे बड़ी पहचान होती है। इसको ध्यान में रखते हुए इस बार पेश वाई में लोक कलाकारों को आमंत्रित किया गया है। बड़े-बड़े डमरू पर नागा संन्यासी अपना करतब दिखाएंगे।

महंत नरेन्द्र गिरि,

सचिव श्री निरंजनी अखाड़ा

Posted By: Inextlive