PATNA: गुरुवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 1.5 रुपए की कटौती कर दी थी। साथ ही सरकारी तेल कंपनियों ने भी एक रुपए की छूट दी थी। जिससे पटना में पेट्रोल और डीजल ढाई रुपए सस्ता हो गया था। शुक्रवार को बिहार सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट घटा दिया। अब पटना में पेट्रोल -डीजल 5 रुपए सस्ता हो गया है। गौरतलब है कि गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर घटाने को लेकर राज्य सरकारों से अनुरोध किया था। बिहार में अब पेट्रोल पर वैट की दर 26 फीसदी से घटकर 22.20 फीसदी हो गई है। वहीं, हाई स्पीड डीजल पर वैट की दर भी 19 फीसदी से घटकर 15 फीसदी हो गई है।

बिहार सरकार पर बढ़ गया था रेट घटाने का दबाव

केंद्र सरकार द्वारा गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाने के बाद बिहार सरकार पर भी वैट की दर घटाने का दबाव बढ़ गया था। आगामी चुनाव को देखते हुए बिहार सरकार ने भी शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर घटाकर लोगों को बड़ी राहत दी है। वैट की दर में कटौती होने के बाद बिहार में पेट्रोल 4.99 रुपए प्रति लीटर तो डीजल 5.09 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। नई दरें शुक्रवार आधी रात से लागू हो जाएंगी। शुक्रवार को दिन में एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संकेत दिए थे कि बिहार में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती हो सकती है। उसके बाद शाम को वैट की दर घटा दी गई।

पेट्रोल और डीजल पर वैट घटने से लोगों को काफी राहत मिली है। जिस तरह से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े थे उससे लोगों को परेशानी हुई थी। सरकार ने आम लोगों के हित में यह फैसला लिया है।

अशोक कुमार, मेंबर, पटना पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन

Posted By: Inextlive