- डिपार्टमेंट में बनेगा कंप्यूटर लैब, आधे दर्जन कंप्यूटर से होगी शुरुआत

- कंप्यूटर के लिए यूनिवर्सिटी ऑफिसर्स से हुई बात, मिला आश्वासन

- ई-बुक्स के लिए डिपार्टमेंट जल्द लेने वाली है मेंबरशिप

PATNA: पटना यूनिवर्सिटी का पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट अब हाइटेक होगा। डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स ग्लोबल लेवल पर इंटरनेशनल पॉलिटिक्स में होने वाले चेंज को ऑनलाइन अपडेट रख पाएंगे। पॉलिटिकल डिपार्टमेंट हेड डॉ शशि शर्मा ने इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार किया है, उन्होंने कहा कि डिपार्टमेंट में इंटरनेट की सुविधा पहले से ही है, सिर्फ लैब तैयार कर कंप्यूटर की व्यवस्था करना है।

यूनिवर्सिटी से मिलेगी हेल्प

डॉ शशि सिन्हा ने बताया कि हमारे पास काफी जगह है। करीब म्-7 कंप्यूटर डिपार्टमेंट से लगवाया जा सकता है, लेकिन हम चाहते हैं कि लैब में कम से कम दो दर्जन कंप्यूटर हो। यूनिवर्सिटी में ऑफिसर्स से बात हुई है, हमें आश्वासन भी मिला है।

ई-लाइब्रेरी की होगी व्यवस्था

यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स, नेशनल व इंटरनेशनल स्तर पर अपडेट होते रहे इसके लिए ई-लाइब्रेरी की व्यवस्था भी की जा रही है। डॉ शर्मा ने बताया कि ई-बुक्स के लिए डिपार्टमेंट मेंबरशिप भी लेगी।

कोर्स वर्क होगा अनिवार्य

पीएचडी में स्टूडेंट्स के लिए कोर्स वर्क को अनिवार्य बना दिया गया है। कोर्स वर्क में थ्योरी के साथ-साथ रिसर्च वर्क के लिए कंप्यूटर का थ्योरी व प्रैक्टिकल वर्क अनिवार्य होगा। वर्तमान में रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटी का कंप्यूटर सेंटर ही मात्र एक ठिकाना है। यहां स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल करने के लिए सिफ्ट में टाइम उपलब्ध कराया जाएगा।

कंप्यूटर की जरूरत सभी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है। पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स को ग्लोबल लेवल पर हो रहे परिवर्तन के बारे में अपडेट रखने के लिए लैब की आवश्यकता है।

- डॉ शशि शर्मा, पीजी हेड पॉलिटिकल साइंस

Posted By: Inextlive