- लंबी लड़ाई के बाद भी लूटा पीएचडी की केवल दो ही सीट बढ़वा सका

- पीएचडी का रिजल्ट जारी, आज से होगी फीस जमा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

एलयू प्रशासन ने महीने भर चली पीएचडी सीटों की लड़ाई के बाद गुरुवार को सीटें निर्धारित कर दीं. इसके साथ ही पीएचडी का रिजल्ट भी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया. सभी स्टूडेंट्स को 15 मार्च से फीस जमा करने के लिए लिंक जारी किया गया है. पीएचडी की सीटों को लेकर एलयू शिक्षक संघ लूटा की ओर से आपत्ति दर्ज कराई गई थी. कहा गया था कि वीसी अपने अनुसार पीएचडी की सीटें तय कर रहे हैं. जबकि विज्ञापन के समय एलयू ने 642 सीटें निर्धारित की थीं. जिसे बाद में 517 किया गया. लूटा की ओर से 2018 ऑर्डिनेंस के अनुसार सीटें निर्धारित करने की मांग की गई थी जिससे रिजल्ट नहीं जारी हो रहा था.

केवल दो सीटें बढ़ीं

लूटा पदाधिकारियों ने विज्ञापन के अनुसार सीटें निर्धारित करने का दबाव बनाया था. जिस पर एलयू प्रशासन ने कमेटी का भी गठन किया, जिसमें लूटा का भी कए सदस्य शामिल था. बीते दो दिनों हुई मैराथन मीटिंग के बाद पीएचडी की 517 सीटों में लूटा केवल दो सीटें ही बढ़ावा सका. लूटा की शेष मांगों को वीसी ने सहमति देते हुए आगे लागू करने को कहा.

को-सुपरवाईजर लाने पर िमलेगी सीटें

लूटा अध्यक्ष प्रो. नीरज जैन ने तीन साल में रिटायर हो रहे प्रोफेसरों को पीएचडी की सीटें आवंटित करने की मांग की थी. जिसे यूनिवर्सिटी ने मान लिया है. प्रो. आरके सिंह ने बताया कि ऐसे करीब 15 से 16 प्रोफेसर हैं जो तीन साल में रिटायर हो रहे हैं. इन सभी प्रोफेसरों को पीएचडी सीटें शर्त के साथ आवंटित होगी. इनको लिखकर देना होगा कि इनके रिटायर होने के बाद स्टूडेंट्स किसके अंडर में पीएचडी पूरी करेगा. इसके लिए ऐसे सभी प्रोफेसर को-सुपरवाइर का नाम विभागध्यक्षों के माध्यम से भेजना होगा. इसके बाद इनकी सीटें पीएचडी की कुल सीटों में जोड़ ली जाएगी.

जेआरएफ के पास एक दिन का मौका

पीएचडी रिजल्ट निकलने के बाद जेआरएफ कैंडीडेंट्स के पास केवल एक दिन का मौका होगा फीस जमा करने के लिए. ऐसे में इन सभी स्टूडेंट्स को हर हाल में 15 मार्च तक फीस जमा करनी होगी.

15 से 23 मार्च तक जमा होगी फीस

एडमिशन कोऑर्डिनेंटर प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि पीएचडी में जिन स्टूडेंट्स ने क्वालिफाई किया है उन्हें 15 से 23 मार्च तक फीस जमा करनी होगी. शुक्रवार को सुबह 11 बजे से पेमेंट गेटवे खुल जाएगा. इसी से स्टूडेंट को ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी.

3350 पीएचडी में पास स्टूडेंट

4103 इंटरव्यू में शामिल कैंडीडेट

519 एडमिशन के लिए कुल सीटें

पीएचडी में सीटों का ब्यौरा

विभाग नई सीटें पुरानी सीटें

आ‌र्ट्स 218 215

साइंस 212 214

कॉमर्स 41 37

लॉ 37 37

एजुकेशन 8 7

फाइन आ‌र्ट्स 3 7

Posted By: Kushal Mishra