शिकायती फोन नंबर पर श्रद्धालु बता सकेंगे समस्या, हर शिकायत व समाधान का रखा जाएगा हिसाब

स्वच्छ, सुंदर और दिव्य होगी माघ मेले की थीम, अफसर करेंगे साकार

ALLAHABAD: इस बार माघ मेले में समस्या के समाधान के लिए श्रद्धालुओं को भटकना नहीं होगा। प्रत्येक विभाग को अपने कार्यालय के बाहर प्रभारी अधिकारी व सह प्रभारी का मोबाइल नंबर अंकित करने के साथ अलग से शिकायती फोन नंबर भी अंकित करना होगा। इसके अलावा शिकायत रजिस्टर भी रखना होगा, जिसमें दर्ज शिकायतों की रोजाना समीक्षा की जाएगी। यह आदेश कमिश्नर राजन शुक्ला ने शुक्रवार शाम माघ मेला तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि निस्तारित शिकायत की सूचना भी रजिस्टर में दर्ज की जाएगी। निस्तारण में लापरवाही और फोन के आउट ऑफ रीच होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

लगातार छोड़ा जाएगा नरौरा से पानी

कमिश्नर ने कहा कि माघ मेला स्नान पर्वो में पानी की कमी नहीं होने दी जाएगी। उत्तराखंड के मुख्य सचिव को पत्र भेज दिया गया है। बाढ़ कार्य खंड सिचाई के अभियंता ने बताया कि 15 दिसंबर को टिहरी डैम से एक हजार और नरौरा से 22 दिसंबर को चार हजार क्यूसेक पानी निरंतर छोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा इस बार माघ मेले की थीम 'स्वच्छ, सुंदर और दिव्य' रखी गई है। इस थीम को ध्यान में रखकर इस बार मेले को अधिक सुंदर रूप दिया जाएगा।

चेक कर लें पाइप लाइन

उन्होंने जल निगम के अभियंता को समय से मेले में पाइप लाइन बिछाकर उसे चेक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवस्था दुरुस्त करते हुए उनकी मरम्मत का ध्यान रखा जाए। सीएमओ को हॉस्पिटल हेल्थ पोस्ट, मोबाइल वैन शीघ्र स्थापित करने के आदेश दिए। नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग और कैंट को तीन दिन तक अभियान चलाकर मेला एरिया की साफ-सफाई करने के निर्देश कमिश्नर ने दिए हैं। साथ पूर्व की भांति जीरो डिस्चार्ज टायलेट और महिलाओं के लिए प्राथमिकता के साथ चेंजिंग रूम स्थापित किए जाएं। गंगा प्रदूषण इकाई को मेला शुरू होने से पूर्व नालों की बायोटेपिंग कर सही करने के निर्देश दिए गए। कहा कि मेले में श्रद्धालुओं को पर्याप्त मात्रा में केरोसिन उपलब्ध कराया जाए। अगर राशन कार्ड बनाने हेतु अतिरिक्त लेखपालों की आवश्यकता हो तो मंडल के अन्य जिलों को पत्र भेजकर मांग लिया जाए। मेले में अतिरिक्त जनरल स्टोर भी स्थापित किए जाएंगे। साथ ही मेले में अभियान चलाकर पॉलीथिन प्रतिबंधित करने के निर्देश भी दिए गए।

Posted By: Inextlive