- पूर्व पाक विदेश मंत्री हिना रब्बानी के साथ जासूस के भाई फहद की तस्वीर

- खुफिया एजेंसियां ब्रिटिश उच्चायोग की मान रहीं तस्वीरें

-परिवार की शादी में पहुंचे थे पाक क्रिकेटर शाहिद आफरीदी

Meerut : मेरठ से गिरफ्तार किए गए पाक जासूस इजाज की पहुंच पाकिस्तान के ऊंचे सत्ता प्रतिष्ठान तक सामने आ रहा है। रिमांड पर लिए गए इजाज से पूछताछ के बाद खुफिया एजेंसियों ने कुछ तस्वीरें बरामद की हैं, जिसमें इजाज का भाई फहद पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार और क्रिकेटर शाहिद आफरीदी के साथ दिख रहा है। इन तस्वीरों के सामने आने के बाद भारतीय खुफिया एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं।

पाक सत्ता में इजाज के परिवार का दखल

पाक जासूस मोहम्मद इजाज से पूछताछ के बाद कई खतरनाक खुलासे हुए हैं। संसद भवन की रेकी की बात सामने आने के बाद खुफिया एजेसिंयों ने इजाज की उसके परिवार के लोगों से बात कराई। खुफिया एजेंसियों को दो तस्वीरें मिली हैं, जिससे साफ है कि इजाज का परिवार पाकिस्तान के सत्ता के गलियारों में खासी पहुंच रखता है। एक तस्वीर में इजाज का छोटा भाई फहद उर्फ किंग पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार के साथ खड़ा है। फोटो के बैकग्राउंड में ब्रिटेन का यूनियन जैक दिख रहा है। खुफिया एजेंसियां मान रही हैं कि फोटो पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायोग का है। उसमें कुछ ब्रिटिश अफसर भी दिख रहे हैं।

शाहिद अफरीदी के साथ फहद

दूसरे फोटो में इजाज का भाई फहद क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के साथ है। ये फोटो किसी शादी समारोह का है। दूसरे तस्वीर में इजाज का पूरे परिवार का ग्रुप फोटो है। इजाज की भाई की ऐसी ऊंची पहुंच के बाद एजेंसियां इसकी पड़ताल में जुट गई हैं कि इस पूरे नेटवर्क का इस्तेमाल इजाज किस तरह से कर रहा था। लखनऊ से लेकर दिल्ली तक खुफिया एजेंसियों ने इस फोटो को आपस में शेयर किया है और इनपुट जुटाया जा रहा है। गौरतलब है कि भारत में पाक उच्चायोग भी जासूसी प्रकरण में सवालों के घेरे में आ चुका है।

इजाज को पाक एंबेसी का संरक्षण?

ऐसे में सवाल उठता है कि इस पूरे भारत विरोधी नेटवर्क को पाक राजनय का भी संरक्षण तो नहीं था? एसटीएफ के सीओ अनित कुमार का कहना है कि पाक जासूस इजाज एक सोची समझी चाल के तहत भेजा गया था। पाक जासूस के परिवार की स्थिति काफी अच्छी है। वह संपन्न परिवार से है। अब तक उसने क्या नेटवर्क खड़ा किया है, उसकी जानकारी के लिए कोलकाता से पकड़े गए पाक जासूसों को बुलाकर आमने सामने कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive