-बिहार मेडिकल व इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए बीसीईसीई एग्जाम 2016 संपन्न

-प्ररंभिक परीक्षा में 90,000 छात्रों ने परीक्षा में लिया हिस्सा

PATNA : बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद(बीसीईसीई) ख्0क्म् (प्ररंभिक)परीक्षा रविवार को शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। पटना सहित पूरे राज्य क्म्फ् परीक्षा केंद्र बनाया गया था। पटना में फ्भ् केंद्र बनाये गये थे.परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए सेंटर पर जैमर लगाये गये थे। बायोमेट्रिक्स सिस्टम से छात्रों का उपस्थिति दर्ज लिया गया। इसके अलावा छात्रों को परीक्षा केंद्र पर फूल शर्ट एवं जूता पहनकर आने पर प्रतिबंध था। परीक्षा के माध्यम से बिहार के सात मेडिकल कॉलेज, एक डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस के 9भ्0 सीटों पर दाखिला मिलेंगा। वहीं नौ इंजीनियरिंग कॉलेजों क्8भ्0 बीटेक के सीटाें पर दाखिला मिलेगा।

फिजिक्स का पेपर रहा टाइम टेकिंग

एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में दाखिला के लिए फिजिक्स का पेपर निर्णायक होगा। फिजिक्स के पेपर में न्यूमेरिकल्स के क्वेश्चन टाइम टेकिंग रहा। कई स्टूडेंट्स टाइम मैनेजमेंट के अभाव में फिजिक्स के के कई क्वेचनल हल नहीं कर पाये। टीपीएस कॉलेज सेंटर पर शालिनी ने बताया कि बायो का पेपर काफी बेहतर था। प्रीवियस इयर के क्वेश्चन का जिन्होंने प्रैक्टिस किया करने वालों को पेपर हल करने में काफी मदद मिला होगा। केमेस्ट्री में इस बार कैलकुलेशन से कम क्वेचन थे। इन आर्गेनिक व इनआर्गेनिक से ज्यादा प्रश्न थे। प्रश्न हल्के थे। मेडिकल के लिए कुल क्भ्0 प्रश्न निर्धारित था। इन प्रश्नों के लिउ कुल छह सौ अंक निर्धारित था, जिसे वा दो घंटे के भीतर हल करना था। प्रत्येक प्रश्न के चार अंक निर्धारित थे।

इंजीनियरिंग में सभी पेपर रहे स्टैंडर्ड

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद(बीसीईसीई) ख्0क्म् (प्ररंभिक) परीक्षा कुल क्भ्0 प्रश्न निर्धारित था। बीटेक कोर्स के लिए कुल म्00 सौ अंक निर्धारित था। इसमें फिजिक्स, मैथ व केमिस्ट्री का पार्ट था। प्रत्येक पार्ट में भ्0-भ्0 अंक निर्धारित था। सवा दो घंटे के भीतर सभी प्रश्नों को हल करना था। प्रत्येक प्रश्न के चार अंक निर्धारित थे। छात्रों ने बताया कि सभी पेपर में क्वेचन स्टैंडर्ड था।

Posted By: Inextlive