प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए अटल बिहारी वाजपेयी की दस सुनहरी तस्वीर

2018-08-16T01:51:24+05:30

प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए अटल बिहारी वाजपेयी ने कई अनोखे काम किये हैं। उनकी दस सबसे खास तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं।

कानपुर। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर, 1924 में ग्वालियर में हुआ था। एक शिक्षक परिवार में पैदा हुए अटल बिहारी जनता के बीच प्रसिद्द अपनी राजनीतिक प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते हैं। अटल बिहारी वाजपेयी तीन बार देश के प्रधानमंत्री बन चुके हैं। आज हम आपको प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए अटल बिहारी वाजपेयी की दस सबसे खास तस्वीरें दिखायेंगे।
1. नवाज शरीफ के साथ अटल जी
यह तस्वीर 20 फरवरी 1999 को ली गई थी। इस तस्वीर में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी साथ मिलकर वाघा सीमा पर दोनों देशों के बीच पहली नियमित बस सेवा शुर कर रहे हैं।
2 संसद पर हमला
भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी 13 दिसंबर, 2002 को नई दिल्ली में संसद पर हुए हमले की पहली सालगिरह पर शहीद हुए सुरक्षा कर्मियों के चित्रों पर फूल छिड़क रहे हैं। बता दें कि संसद पर 13 दिसंबर, 2001 को आतंकी हुआ था और इसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी।
3 नरेंद्र मोदी के साथ अटल जी
गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में वाजपेयी के निवास पर मीटिंग में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ अहमदाबाद से जुड़े मसलों पर चर्चा कर रहे हैं।
4 परवेज मुशर्रफ के साथ अटल जी
पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ और अटल बिहारी वाजपेयी ने 14 जुलाई 2001 को नई दिल्ली में राष्ट्रपति महल में भोज के दौरान अपना हाथ बढ़ाया। मुशर्रफ तब एक ऐतिहासिक भारत-पाकिस्तान शिखर सम्मेलन के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आए थे।

5 राखी के दौरान वाजपेयी

भारत के विभिन्न जगहों से आईं लड़कियों से राखी बंधवाते हुए अटल जी। इस दौरान राखी के त्योहार को उन्होंने बड़े उत्साह से मनाया था।

6 वाजपेयी को गार्ड्स ऑफ ऑनर

15 अगस्त 2001 को नई दिल्ली में लाल किले पर भारत की 54वीं आजादी के सालगिरह के अवसर पर तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारतीय सेना के सैनिकों ने गार्ड्स ऑफ ऑनर दिया था।  

7 54 वीं स्वतंत्रता के दौरान अटल जी
 
तत्कालीन भारतीय प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की यह तस्वीर नई दिल्ली में भारत की 54 वीं स्वतंत्रता सालगिरह पर ली गई थी।
8 रैली के दौरान अटल जी
जनवरी 2004 में महाराष्ट्र के पांदरपुर में एक रैली के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और स्वर्गीय बीजेपी नेता प्रमोद महाजन के साथ केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की एक फाइल फोटो।
9 जॉर्ज डब्ल्यू बुश के साथ अटल जी
इस तस्वीर में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश (आर) एक संवाददाता को चुप रहने के लिए कहते हैं क्योंकि उस दौरान भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी वाशिंगटन, डीसी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया के एक सवाल का जवाब दे रहे होते हैं। बता दें कि अफगानिस्तान में युद्ध पर चर्चा के लिए बुश और वाजपेयी ने ओवल कार्यालय में मुलाकात की थी।
10 शांतिनिकेतन में अटल जी  
5 दिसंबर, 2001 को कलकत्ता के पास शांतिनिकेतन में एक समारोह के दौरान तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी।

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की हालत नाजुक, एम्स में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखे गए

जिस काशी विद्यापीठ का खेल मैदान तत्‍कालीन पीएम अटल बिहारी बाजपेयी के लिए नहीं खुला, वहां लोकल बीजेपी कार्यक्रम के लिए खोदे गए गड्ढे


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.