पचकुइयां चौराहे पर खुदाई में टूटी पाइपलाइन

- पाइपलाइन टूटने से पेयजल आपूर्ति हुई ठप

आगरा। शहर में जगह-जगह पेयजल आपूर्ति की पाइपलाइन लीकेज टूटी पड़ी हैं। इसके चलते शहर में ज्यादातर इलाकों में पेयजल आपूर्ति ठप पड़ गई है। सोमवार को पचकुइयां चौराहे पर नाले खुदाई के दौरान जेसीबी टकराने से पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई। इसके चलते एक चौथाई शहर की पेयजल आपूर्ति ठप हो गई। जलकल के अफसरों के अनुसार बुधवार दोपहर तक आपूर्ति सुचारु करने का प्रयास किया जाएगा।

चौराहे पर चल रहा नाला निर्माण कार्य

जलभराव से निजात पाने के लिए नगर निगम द्वारा नाला निर्माण कराया जा रहा है। लगभग 28 लाख की लागत से तकरीबन 500 मी। लम्बे नाले का निर्माण किया जा रहा है। इस दौरान जेसीबी से खुदाई करते समय 6 एमएम की पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई। इसके चलते अशोक नगर, पचकुइयां, वाल्मीकि बस्ती, सिंधी कॉलोनी, प्रजापति मोहल्ला, राजामंडी, लोहामंडी का क्षेत्र, टीला गोकुलपुरा आदि क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति ठप हो गई। क्षेत्रीय लोगों की मानें तो पिछले एक सप्ताह से पेयजल आपूर्ति ठप बनी हुई है। कभी-कभार पानी का टैंकर आ जाता है। जो पर्याप्त नहीं है।

20 दिनों से सड़क पर बह रहा पानी

शाहग्रंज क्षेत्र के भोगीपुरा चौराहे पर पुलिस चौकी के सामने पिछले 20 दिनों से सड़क पर पानी बह रहा है। इस बारे में जलकल के जीएम आरएस यादव ने बताया कि भोगीपुरा चौराहे पर कई पाइपलाइनें हैं, इसमें 14 एमएम से लेकर 8 एमएम, 9 एमएम्र 12 एमएम की पाइपलाइनें हैं। इसके चलते यहां बहुत प्रेशर रहता है। इस कार्य के लिए पेयजल आपूर्ति बंद करनी पड़ेगी। जीएम ने बताया कि ये टेक्नीकल वर्क है। इसमें टाइम लगेगा। अभी इसके लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां आसपास के एरिया के लिए पेयजल की आपूर्ति की जाती है। इसके चलते भोगीपुरा, इन्द्रा कॉलोनी, दयाल नगर, वाल्मीकि बस्ती, राजीव सिनेमा का इलाका, रामकुंज गली, प्रकाश नगर आदि इलाकों में पेयजल आपूर्ति में प्रेशर कम होने से पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

शहर में पग-पग पर लीकेज

शहर में पग-पग पर पाइपलाइन टूटी पड़ी हैं, लीकेज के चलते पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही है। कहने को गंगाजल शहर में आ चुका है, लेकिन आगरा के वाशिंदों को नसीब नहीं हो पा रहा है। वहीं कदम-कदम पर सड़कों की खुदाई का काम जारी है। इसमें पचकुइयां चौराहे पर कई स्थानों पर सड़क खोद दी गई है। मदिया कटरा की ओर सड़क को भी खोद दिया गया है। इसके चलते आवागमन तो प्रभावित हो रही है। साथ में धूल के गुबार भी उड़ रहे हैं।

नौ स्थानों पर होगी पाइपलाइनों की मरम्मत

शहर में जलकल की पाइप लाइनों का ढांचा बदहाल स्थिति में हैं। शहर में जलकल विभाग 9 स्थानों पर पाइप लाइनों की मरम्मत कराएगा। इसके लिए 76 लाख से ज्यादा का बजट स्वीकृत किया जा चुका है, लेकिन अभी तक ई-टेंडर प्रकिया न होने से काम शुरू नहीं हो पा रहा है। इसमें केवल गुरु के ताल के पास आरओबी के नीचे पाइपलाइन को 39 लाख से ज्यादा की लागत से दुरुस्त किया जा सका है, जबकि अन्य स्थानों पर कोई काम शुरू नहीं हुआ है। गुरु के ताल के आरओबी फाटक के पास 4.65 लाख, सिकंदरा स्मारक के पीछे की पाइप लाइन 4.70 लाख, भावना स्टेट के पीछे, गौरीकुंज बाईपुर रोड की ओर गंगोत्री बिहार, बोदला रोड 4.46 लाख, हलवाई की बगीची आदि स्थानों पर टूटी पाइप लाइन की मरम्मत कराई जानी है।

Posted By: Inextlive