-एयरपोर्ट पर प्लेन हाईजैक होने का होगा मॉक ड्रिल

-हाईजैक होने के बाद पुलिस के साथ फोर्स लेगी एक्शन

-क्या करना चाहिए बचाव टीम को, होगी मॉनिटरिंग

-एयरपोर्ट पर प्लेन हाईजैक होने का होगा मॉक ड्रिल

-हाईजैक होने के बाद पुलिस के साथ फोर्स लेगी एक्शन

-क्या करना चाहिए बचाव टीम को, होगी मॉनिटरिंग

piyush.kumar@inext.co.in

ALLAHABAD: piyush.kumar@inext.co.in

ALLAHABAD: बमरौली एयरपोर्ट पर शुक्रवार की शाम एक प्लेन हाईजैक हो जाएगा। उसमें बैठे पैसेंजर को बदमाश बंधक बना लेंगे। ऐसा होना तय है। अब देखना यह है कि कैसे एयरफोर्स की सिक्योरिटी उसे हैंडल करती है। क्या फोर्स पैसेंजर को बचा लेगी या फिर फोर्स की एलर्टनेस प्लेन को हाईजैक होने से पहले ही बदमाशों को ट्रेस कर लेगी। यह तो बाद में पता चलेगा। हैरान न हो ये सब कुछ असली में नहीं होने वाला है। यह एयरफोर्स और पुलिस की टीम मिलकर मॉक ड्रिल करने वाली है।

शाम को होगा मॉक ड्रिल

इलाहाबाद में एकमात्र एयरपोर्ट बमरौली में है, जिसकी सिक्योरिटी की पूरी जिम्मेदारी एयरफोर्स पर है। सिक्योरिटी में जरा सी चूक होने पर कभी भी अनहोनी हो जाती है। ऐसे में सिक्योरिटी को क्रॉस चेक करने और फोर्स की एलर्टनेस परखने के लिए मॉक ड्रिल कराया जा रहा है। इस मॉक ड्रिल में सिटी की पुलिस भी शामिल रहेगी। देखेगी कि कैसे फोर्स का ऑपरेशन होता है। विकट परिस्थिति में पुलिस को इन बातें का ध्यान रखना चाहिए।

बचाव अभियान है महत्वपूर्ण

इस आपरेशन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है फोर्स का बचाव दल। प्लेन हाईजैक होने के बाद फोर्स कैसे एक्शन ले कि इस आपरेशन में पैसेंजर को सुरक्षित बचाया जा सके। प्लेन हाईजैक में हमेशा ही बदमाश प्लेन में पहले से होते हैं और सारे पैसेंजर्स उनकी कस्टडी में होते हैं। जरा सी बात होने पर वे शूटआउट की घटना को अंजाम दे देते हैं। ऐसे में प्लेन हाईजैक होने के बाद के आपरेशन को खास तरीके से प्लान किया गया है। कमांडो फोर्स अत्यधिक फुर्ती दिखाएगी और अपने अत्याधुनिक उपकरण की मदद से इस आपरेशन को अंजाम देगी।

पुलिस भी रहेगी साथ

इस मामले में एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि इस मॉक ड्रिल का पूरा इंतजाम एयरफोर्स ने किया है। उन्होंने इलाहाबाद पुलिस को भी बुलाया है। पुलिस टीम भी इस आपरेशन में शामिल रहेगी। मॉक ड्रिल में बचाव दल को ही अहमियत दी गई है। कोई प्लेन हाईजैक होने के बाद पुलिस को क्या करना चाहिए। कैसे उसे टैकल करना चाहिए। इस आपरेशन में पैसेंजर को बचाने के लिए क्या सावधानी बरतनी चाहिए, सबकुछ आपरेशन में दिखेगा।

सिर्फ एलर्टनेस या फिर कुछ और

इस आपरेशन के पीछे की क्या सच्चाई है यह कहना अभी मुश्किल है। पुलिस फोर्स इसे रूटीन चेकिंग का हिस्सा बता रही है। यकीनन मॉक ड्रिल सिर्फ इसलिए ही होता है कि ताकि जवानों की एलर्टनेस और उनकी वर्किंग को जाना जा सके कि वे अभी कितने एलर्ट हैं। इसके पीछे का कारण भी दूसरा हो सकता है। खुफिया विभाग की मानें तो अलकायदा की धमकी मिलने के बाद आईबी ने देश भर में एलर्ट जारी किया है। अलकायदा प्रमुख ने जिस दिन यह धमकी दी कि वह भारत में अपने ठिकाने बना रहा है, उसी दिन से खुफिया विभाग की नींद उड़ी है। सोर्सेज की मानें तो सारे विभाग को एलर्ट कर दिया गया है। इलाहाबाद पहले से ही संवेदनशील माना जाता है। खुफिया विभाग की मानें तो यहां भी यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि अलकायदा या किसी दूसरे संगठन का यहां कोई ग्रुप एक्टिव तो नहीं है। शायद यही कारण है कि पुलिस फोर्स के साथ एयरफोर्स भी एलर्ट है।

एयरफोर्स की ओर से मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया है। प्लेन हाईजैक होने के बाद बचाव दल कैसे काम करेगा। इस पर फोकस होगा। इलाहाबाद पुलिस भी इस आपरेशन में शामिल रहेगी।

दीपक कुमार

एसएसपी

Posted By: Inextlive