उमंग संस्था के सदस्यों ने किया प्लांटेशन

2019-04-04T06:00:02+05:30

JAMSHEDPUR: दैनिक जागरण आईनेक्स्ट द्वारा शहर के लोगों से अप्रैल फूल नहीं बल्कि अप्रैल कूल मनाएं की अपील की। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के इस अभियान की तारीफ करते हुए लोगों ने इसे एक सराहनीय कदम बताया। बुधवार को मानगो स्थित सामाजिक संस्था उमंग के अध्यक्ष खालिद इकबाल और आधा दर्जन कार्यकर्ताओं और बच्चों ने पौधा लगाकर पानी डाला। इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने कम से कम एक पौधा रोपने की शपथ ली। इस मौके पर बोलते हुए उमंग संस्था के अध्यक्ष खालिद इकबाल ने कहा कि दैनिक जागरण की यह सराहनीय पहल हैं। पिछले वर्ष भी हम लोगों ने अभियान में हिस्सा लेकर पार्क में पेड़ लगाया था। उन्होंने बताया कि शहरी करण को बढ़ावा देने के लिए अधाधुंध पेड़ों की कटाई हुई है। जिससे आज पूरे देश के सामने प्राकृतिक असंतुलन की समस्या हैं। जिससे पूरा विश्व आज ग्लोबल वार्मिग के खतरे से जूझ रहा है। इस दौरान उपस्थित कार्यकर्ताओं ने एक-एक पौधा लगाने की अपील की। अभियान का समर्थन करते हुए एमजीएम अस्पताल के अधीक्षक डा। अरुण कुमार ने अभियान की तारीफ की। वहीं डीटीओ दिनेश कुमार रंजन ने भी अभियान की तारीफ करते हुए अधिक से अधिक पौधरोपड़ करने की अपील की।

वृक्ष धरा का आभूषण है, बिना वृक्ष के हमारे जीवन की कल्पना ही संभव नहीं है। पेड़ों की कटाई कर तेजी से हुए शहरीकरण ने आज देश को एक बार फिर से प्राकृतिक संसाधनों के विकास के बारे में सोचने के लिए मजबूर कर दिया है। जिले के लोगों से अपील है कि एक-एक पौधा रोपकर अभियान को सफल बनाएं।

-दिनेश कुमार रंजन, डीटीओ, जमशेदपुर

देश में 20 से 30 सालों में नगरीकरण के चलते हुई पेड़ों की कटाई से मनुष्य अनेक समस्याओं से घिर गया है। बारिश कम होने से फसलों और भूमि को पानी नहीं मिल पा रहा हैं। ठंड कम होने लगी। आज पूरा विश्व ग्लोबल वार्मिग की समस्या के लड़ रहा है। ऐसे समय में हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि इस तरह की मुहिम में सहयोग करे देश के लिए समाज के लिए एकजुट होकर पौधे लगाने का संकल्प ले।

-डॉ अरुण कुमार, सुपरिंटेंडेंट, एमजीएम

inextlive from Jamshedpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.