- नगर निगम को लगाने थे 258651 पौधे, अभी तक नहीं बताए कितने लगाए

- शहर में लगने थे तीन लाख पौधे लगाए गए सिर्फ 1050

- पिछले वर्ष शहरी क्षेत्र में 21 विभागों को मिली थी पौधरोपण की जिम्मेदारी

- तीन विभागों ने ही शासन को सौंपी रिपोर्ट, नया लक्ष्य पूर्ण करने पर भी असमंजस

बरेली : पर्यावरण संरक्षण को लेकर शासन हर संभव प्रयास कर रहा है. लेकिन जिम्मेदार शासन की मंशा को पलीता लगा रहे हैं. नगर निगम ककेपास बड़ी जिम्मेदारी थी, लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया. आंकड़ों की मानें तो बीते साल शहर भर में तीन सरकारी विभागों ने सिर्फ 1050 पौधे ही लगाए. जबकि बाकी 18 विभागों ने पौधे ही नहीं लगाए. बार बार मांगने के बाद भी ये विभाग पौधरोपण की रिपोर्ट वन विभाग को नहीं भेज रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि इन विभागों ने पौधरोपण ही नहीं कराया.

21 विभागों पर थी जिम्मेदारी

वर्ष 2018-19 में शहर में तीन लाख पौधे लगाने की जिम्मेदारी 21 सरकारी विभागों को दी गई थी. सभी विभागों के लिए लक्ष्य भी निर्धारित था, लेकिन सिर्फ तीन विभागों ने ही शहर में 1050 पौधे रोपने की रिपोर्ट वन विभाग को दी. जबकि बाकी 18 विभागों ने रिपोर्ट नहीं सौंपी.

इन विभागों ने सौंपी रिपोर्ट

विभाग इतने लगाने थे पौधे

1.बेसिक शिक्षा विभाग - 200

2. स्वास्थ्य विभाग - 700

3. सिंचाई विभाग - 150

इन विभागों ने नहीं सौंपी रिपोर्ट

नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, कृषि विभाग, बिजली विभाग, परिवहन विभाग, उद्यान विभाग, श्रम विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, उद्योग विभाग, पशुपालन विभाग, पंचायती राज विभाग, राजस्व विभाग, प्राविधिक शिक्षा विभाग, आवास विकास विभाग, पुलिस डिपार्टमेंट, रेशम विभाग, विकास भवन, रक्षा विभाग

कहां करना था पौधरोपण

शासन की ओर से शहर को हरा भरा बनाने के लिए सभी सरकारी विभागों को अपने-अपने कार्यालय परिसर समेत विभागों के बाहर गार्डन एरिया में पौधरोपण करने की जिम्मेदारी दी गई थी.

वर्ष 2018-19 में लगने थे 13.30 लाख पौधे

शासन की ओर से 13.30 लाख लगाने का लक्ष्य वन विभाग को दिया गया था, जिसमें करीब तीन लाख पौधे शहरी क्षेत्र में लगाए जाने थे. बाकि देहात क्षेत्र में पौधरोपण होना था, लेकिन विभाग के पास स्पष्ट आंकड़ा नहीं है.

रिमाइंडर भेजने के बाद भी विभागों ने नहीं भेजी रिपोर्ट

पौधरोपण कराने के लिए दिया गया समय पूर्ण होने के बाद जब विभागों ने रिपोर्ट वन विभाग को नहीं सौंपी तो वन विभाग ने विभागों को रिमाइंडर भी भेजा लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया.

वर्ष 2019-20 में तीन गुना लक्ष्य

वर्ष 2019-20 के लिए वन विभाग को जिले में 41,36,522 पौधे रोपने का लक्ष्य शासन की ओर से दिया गया है. जिसमें शहरी क्षेत्र में 5,74,235 पौधे लगाए जाने हैं. इसमें दो लाख पौधे रोपने का लक्ष्य इस वर्ष भी नगर निगम को दिया गया है.

कैसे पूरा होगा लक्ष्य

पिछले वर्षो की तुलना में इस वर्ष शासन की ओर से तीन गुना अधिक पौधरोपण का लक्ष्य दिया गया है ऐसे में सवाल उठता है कि जब पूर्व में कम लक्ष्य होने पर विभागों ने पौधरोपण नहीं कराया तो इस वर्ष तीन गुना अधिक लक्ष्य पूर्ण करना टेढ़ी खीर साबित होगा.

वर्जन :::

पिछले वर्ष सिर्फ तीन विभागों ने ही पौधरोपण की रिपोर्ट दी थी बाकी के 18 विभागों को रिमाइंडर भेजने के बाद भी रिपोर्ट नहीं भेजी. इसकी सूचना शासन को दे दी गई है. इस वर्ष लक्ष्य पिछले वर्षो की तुलना में तीन गुना अधिक है. शासन की ओर से लक्ष्य पूर्ण करने के सख्त आदेश हैं. विभागों को शत-प्रतिशत पौधरोपण कराने के लिए आदेशित किया जाएगा.

- भारत लाल, डीएफओ.

Posted By: Radhika Lala