यह भी जानें

-11 जुलाई को एप होगा लांच

-11000 हजार पौधे लगाने का टारगेट है एप के माध्यम से

-2000 ट्री गार्ड क्रेडाई ने मंगाए

-2 दिनों के अंदर एप पर फोटो करनी होगी अपलोड

-'टूगेदर फॉर ट्री' एप के जरिए फ्री में मिलेंगे पौधे और ट्री गार्ड

-सेल्फी के जरिए हरियाली बढ़ाने का उठाया कदम, पौधे लगाने की फोटो एप पर करनी होगी अपलोड

बरेली : बरेलियंस में सेल्फी के क्रेज को देखते हुए बीडीए और क्रेडाई ने शहर में हरियाली बढ़ाने के लिए एक पहल की है। जिससे शहर में हरियाली तो बढ़ेगी, साथ ही लोगों का सेल्फी का शौक भी पूरा होगा। बरेली विकास प्राधिकरण और क्रेडाई 11 जुलाई को 'टूगेदर फॉर ट्री' एप लांच करने जा रहा है। जिसके जरिए कोई भी फ्री में पौधे ले सकता है। साथ ही उन पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी बिल्कुल फ्री मिलेगा। इसके लिए बस आपको पौधे लगाते हुए अपनी फोटो एप पर अपलोड करना कंपलशरी होगा।

बीडीए ने सराहा आइडिया

शहर में लगातार हो रहे पेड़ों के कटान के मद्देनजर क्रेडाई के प्रेसीडेंट रमनदीप सिंह ने यूथ विंग के साथ बैठक की। अन्य सदस्यों से चर्चा के बाद पौधरोपण कराने की रणनीति तैयार की गई। इसके बाद बीडीए वीसी दिव्या मित्तल के सहयोग करने की अपील की। अच्छे प्रयास को देखते हुए वीसी ने सहयोग के लिए हामी भर दी है।

क्रेडाई ऑफिस से मिलेगा पौधा

11 जुलाई को एप लांच होने के बाद अभियान की शुरुआत होगी। कोई भी क्रेडाई के ऑफिस में जाकर पौधा ले सकते है। वहीं शहर में 11000 पौधे लगाने का लक्ष्य क्रेडाई और बीडीए ने तैयार किया है। विभागीय अफसरों का कहना है कि इतने पौधे लगने के बाद भी अगर कोई ऑफिस में पौधा लेने आए तो उन्हें भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

एप पर देनी होगी डिटेल

बरेलियंस अपने एंड्रायड फोन में प्ले स्टोर पर जाकर एप डाउनलोड कर सकते हैं इस पर जाकर अपने एड्रेस संबंधी जानकारी भरने के बाद पौधे की डिमांड करनी होगी। इसके बाद क्रेडाई ऑफिस जाकर पौधे लेकर इसी एप पर पौधे लगाते हुए सेल्फी अपलोड करना अनिवार्य होगा। जिससे क्रेडाई को पता चल सके कि पौधे का ठीक प्रकार से उपयोग हुआ या नहीं। वहीं दो दिन में फोटो या सेल्फी अपलोड न करने पर पौधा वापस ले लिया जाएगा।

पशुओं से बचाएंगे ट्री गार्ड

अगर कुछ लोग सड़क किनारे या घर से बाहर पौध लगाना चाहते हैं तो उन्हें ट्री गार्ड भी दिए जाएंगे। जिससे पौधों को मवेशियों से बचाया जा सके। क्रेडाई ने अभी 2000 ट्री गार्ड मंगा लिए हैं। बाद में डिमांड के हिसाब से और ट्री गार्ड मंगवाए जाएंगे।

यह दिए जाएंगे पौधे

बीडीए और क्रेडाई ने सात किस्म के पौधे मंगाए हैं। जिसमें कनेर, नीम, गुलनार और आम के पौधे शामिल हैं। लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से पौधे का चुनाव कर सकते हैं।

वर्जन

शहर में पर्यावरण सरंक्षण के लिए यह प्रयास बीडीए के सहयोग से किया जा रहा है। इसके लिए टूगेदर फॉर ट्री नाम का एप तैयार किया है, जो 11 जुलाई को लांच किया जाएगा। लोगों को मुफ्त में पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे।

रमनदीप सिंह, प्रेसीडेंट, क्रेडाई।

Posted By: Inextlive